Rajasthan-1 मई से सरकार ने ATM और GST पर बदले ये नियम, जानिए जेब पर पड़ेगा कितना असर
Advertisement

Rajasthan-1 मई से सरकार ने ATM और GST पर बदले ये नियम, जानिए जेब पर पड़ेगा कितना असर

Rules change from 1st May 2023: 1 मई से नया महीना शुरू हो जाएगा हर महीने की शुरुआत में सरकार की तरफ से जनता के लिए कुछ नियमों में बदलाव किया जाता है, तो आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में.

Rajasthan-1 मई से  सरकार ने ATM और GST पर बदले ये नियम, जानिए जेब पर पड़ेगा कितना असर

Rules change from 1st May 2023: 30 अप्रैल यानी महीने का आखिरी दिन. कल यानी 1 मई से नया महीना शुरू हो जाएगा. और हर महीने की शुरुआत में सरकार की तरफ से जनता के लिए कुछ न कुछ नियमों में बदलाव किया जाता है. तो जलिए एक नजर 1 मई से होने वाले बदलावों पर नजर डालते है कि इस चेंनजिस से आपकी जेब भारी होने वाली या पहले से और हल्की. 
आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में...

यह भी पढ़ेंः भीलवाड़ा में पारिवारिक कलह की सनक कलयुगी बेटे पर हुई हावी, मां के सीने पर किए 83 वार

GST का नियम बदला

मई की शुरुआत से कारोबारियों के लिए जीएसटी में बड़ा बदलाव  हुआ है, अधिकारिक तौर पर  नए नियम के अनुसार, अब 100 करोड़ रुपये से अधिक के टर्नओवर वाली कंपनियों  को 7 दिनों के भीतर लेनदेन की रसीद को इनवॉयस रजिस्ट्रेशन पोर्टल (IRP) पर अपलोड करना जरूरी है. फिलहाल कंपनियों को इनवॉयस जनरेट और उसे अपलोड करने की तारीख के लिए  कोई  सीमा नहीं  थी. पर अब करना यह जरूरी है. 

केवाईसी अनिवार्य 

बाजार नियामक सेबी की ओर से अब म्यूचुअल फंड में केवईसी को अनिवार्य कर दिय गया है.अब कंपनियों को  इस बात को सुनिश्चित करना होगा कि निवेशक केवाईसी वाले ई-वॉलेट से ही म्यूचुअल फंड में निवेश करें. यह एक मई से लागू हो जाएगा. इसके बाद निवेशक केवाईसी वाले ई-वॉलेट से ही निवेश कर सकते हैं.

एलपीजी, सीएनजी और पीएनजी के दाम

हर महीने की शुरुआत में सरकार एलपीजी, सीएनसी-पीएनजी के नए दाम जारी करती है. पिछले महीने सरकार ने 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दामों में 91.50 रुपये की कटौती की थी. इसके बाद दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर घटकर 2,028 रुपये हो गया था. हालांकि घरेलू सिलेंडर की कीमतों में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिला था. सीएनजी-पीएनजी के दामों में भी बदलाव हो सकता है.

PNB ATM से लेनदेन

अगर आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक मे हैं तो ये बदलाव आपके लिए काफी काम का  है, आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं है और आप एटीएम से पैसे निकालते हैं और लेनदेन असफल हो जाता है. तो बैंक की ओर से 10 रुपये+GST ली जाएंगी.

यह भी पढ़ेंः गंगापुरसिटी नगर परिषद सभापति पर ACB ने रिश्वत लेने का मामला किया दर्ज, BJP पार्षदों ने जताया विरोध

Trending news