राजस्थान: करौली के 4 ब्लॉक की होगी नीलामी, स्टील उद्योग की जरूरतें हो सकेंगी पूरी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1850983

राजस्थान: करौली के 4 ब्लॉक की होगी नीलामी, स्टील उद्योग की जरूरतें हो सकेंगी पूरी

Jaipur News: राज्य सरकार का खान विभाग इन दिनों प्रदेश में विभिन्न जिलों में खनिज भंडारों के ब्लॉक की नीलामी पर खासा जाेर दे रहा है. इसी कड़ी में करौली जिले में लोह अयस्क के 4 ब्लॉक चिन्हित किए गए हैं. 

राजस्थान: करौली के 4 ब्लॉक की होगी नीलामी, स्टील उद्योग की जरूरतें हो सकेंगी पूरी

Jaipur News: राज्य सरकार का खान विभाग इन दिनों प्रदेश में विभिन्न जिलों में खनिज भंडारों के ब्लॉक की नीलामी पर खासा जाेर दे रहा है. इसी कड़ी में करौली जिले में लोह अयस्क के 4 ब्लॉक चिन्हित किए गए हैं. केन्द्र सरकार से चार ब्लॉक्स के कंपोजिट लाइसेंस के लिए ऑक्शन की अनुमति मिल गई है. इससे देश और प्रदेश में स्टील उद्योग की जरूरतों को पूरा करने के लिए लोह अयस्क का खनन किया जा सकेगा.

करौली के हिंडौनसिटी तहसील के खोहरा, डेडरोली, टोडपुरा और लिलोटी में 1888.33 हैक्टेयर में लोह अयस्क के भंडार पाए गए हैं. केन्द्र सरकार से अनुमति मिलते ही खान विभाग ने इन ब्लॉकों की ऑक्शन की तैयारी शुरू कर दी है. सितंबर में भारत सरकार के एमएसटीसी ई-पोर्टल पर नीलामी की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

ये भी पढ़ें- Jaipur News: योजना भवन के बेसमेंट में मिले करोड़ों रू पर HC का फैसला, ACB ही करेगी मामले की जांच

इन ब्लॉक्स के शुरुआती एक्सप्लोरेशन में लोह अयस्क में हेमेटाइट और मैग्नेटाइट के संकेत मिले हैं, जो स्टील के लिए उपयोगी है. एक अनुमान के अनुसार करौली के इन चारों ब्लॉकों में एक हजार मिलियन टन से अधिक के भंडार होना संभावित हैं. खोहरा में 462.30 हैक्टेयर, डेडरोली में 754.38 हैक्टेयर, टोडपुरा में 260. 71 हैक्टेयर और लिलोटी में 410.94 हैक्टेयर क्षेत्रफल के चार ब्लॉक तैयार किए गए हैं.

Trending news