Lumpy Skin Disease: राजस्थान में लंपी बीमारी को लेकर गौरक्षा संघर्ष समिति की ओर से विरोध प्रदर्शन
topStoriesrajasthan

Lumpy Skin Disease: राजस्थान में लंपी बीमारी को लेकर गौरक्षा संघर्ष समिति की ओर से विरोध प्रदर्शन

Jaipur: राजधानी जयपुर में गायों में लंपी बीमारी को लेकर आज गौरक्षा संघर्ष समिति की ओर से विरोध प्रदर्शन किया गया. यह विरोध प्रदर्शन शहीद स्मारक पर किया गया.

Lumpy Skin Disease: राजस्थान में लंपी बीमारी को लेकर गौरक्षा संघर्ष समिति की ओर से विरोध प्रदर्शन

Jaipur: राजधानी जयपुर में गायों में लंपी बीमारी को लेकर आज गौरक्षा संघर्ष समिति की ओर से विरोध प्रदर्शन किया गया. यह विरोध प्रदर्शन शहीद स्मारक पर किया गया. गौरक्षा संघर्ष समिति के संयोजक शंकर गोरा ने बताया समिति की ओर से शहीद स्मारक से रैली निकाल कर विधानसभा घेराव का कार्यक्रम था, लेकिन पुलिस प्रशासन ने हठधर्मिता दिखाते हुए सभी लोगों को शहीद स्मारक पर ही हिरासत में ले लिया.

लंपी बीमारी को आपदा घोषित करें- संयोजक शंकर गोरा
गोरा ने बताया लंपी बीमारी से गायों की मौत लगातार हो रही है, लेकिन राज्य सरकार गाय के नाम पर सेस तो ले रही है, लेकिन गायों के ऊपर कुछ भी पैसा खर्च नहीं कर रही है, जिसके कारण गायों की हालत प्रदेश में बड़ी ही चिंताजनक बनी हुई है. पशुपालक गांव में निवास करते हैं लेकिन वहां पर चिकित्सक नहीं होने से गायों का इलाज नहीं हो पा रहा है, जिससे गाय मौत के मुंह में समा रही है. राज्य सरकार जल्द ही लंपी बीमारी को आपदा घोषित करें और गोपालको उचित मुआवजा दें, जिससे पशुपालकों का जीवन सरल हो. इसी के साथ ही प्रदेश की गौशालाओं में बड़ी संख्या में गाय रहती है वह भी लंपी बीमारी से ग्रसित है, सरकार तुरंत गौशालाओं को विशेष सहायता उपलब्ध करवाएं जिससे गोवंश बचाया जा सके.

 उन्होंने बताया प्रदेश में पिछले लंबे समय से लंपी बीमारी के कारण गायों के मरने का सिलसिला जारी है लेकिन पशुपालन विभाग इस और कुछ भी ध्यान नहीं दे रहा है विभाग को जल्द से जल्द एक्शन लेते हुए पशुपालकों को राहत देनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- लंपी डिजीज को महामारी घोषित करवाने की मांग तेज, प्रतापगढ़ में नहीं खुलीं दुकानें

गौरा ने कहा संघर्ष समिति का शांतिपूर्वक रेली निकालकर विधानसभा घेराव का कार्यक्रम था लेकिन पुलिस प्रशासन ने उन्हें जबरदस्ती शहीद स्मारक से बाहर नहीं आने दिया. जिसके चलते कुछ युवक उग्र हो गए और पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया जिसकी हम कड़ी निंदा करते हैं.

Reporter-Anup Sharma

Trending news