PM Modi fitness tips: पीएम मोदी ने युवाओं को दिया फिटनेस का मंत्र, खेलो इंडिया के साथ फिट इंडिया को भी बताया जरूरी
Advertisement

PM Modi fitness tips: पीएम मोदी ने युवाओं को दिया फिटनेस का मंत्र, खेलो इंडिया के साथ फिट इंडिया को भी बताया जरूरी

PM Modi fitness tips: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जयपुर ग्रामीण सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की ओर से आयोजित महाखेल के समापन समारोह में यह बात कही. पीएम मोदी समारोह से वर्चुअली रूप से जुड़ें. उन्होंने समारोह में मौजूद युवा और खिलाड़यों से कहा कि युवा मैदान में केवल खेल खेलने के लिए ही नहीं उतरें बल्कि जीतने के लिए भी खेलें.

 

PM Modi fitness tips: पीएम मोदी ने युवाओं को दिया फिटनेस का मंत्र, खेलो इंडिया के साथ फिट इंडिया को भी बताया जरूरी

PM Modi fitness tips: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खिलाड़ियों और युवाओं को बेहतर स्वास्थ्य के साथ ही फिटनेस का भी मंत्र देते हुए कहा कि खेलो इंडिया के साथ फिट इंडिया भी जरूरी है. इतना ही नहीं पीएम मोदी ने कहा देश में खेल के क्षेत्र में युवाओं के भविष्य बनाने का काम किया जा रहा है. सरकार खिलाड़यों के साथ पूरी ताकत से खड़ी है. पीएम मोदी ने राजस्थान के परम्परागत खेलों के साथ ही शौर्य और खानपान की भी जमकर तारीफ की.

पीएम ने कहा कि जीत तभी सुनिश्चित होती है जब उसमें सीखने की लगन शामिल होती है। कोई भी खिलाड़ी मैदान से खाली हाथ नहीं जाता है. प्रधान मंत्री ने समारोह में मौजूद एशियाई पदक विजेता रामसिंह, पैराएथलीट देवेंद्र झांझरिया, अर्जुन पुरस्कार विजेता साक्षी कुमार का नाम लेकर खुशी व्यक्त की तथा कहा कि भारत के ये प्रसिद्ध खिलाड़ी जयपुर महाखेल में खिलाड़यों का समर्थन करने आए हैं.

   देश की रक्षा में राजस्थान के जवान आगे 
पीएम मोदी ने राजस्थान के शौर्य का गुणमान करते हुए कहा कि राजस्थान की भूमि युवाओं के जोश और उत्साह के लिए जानी जाती है. इस भूमि के युवाओं को अपने पराक्रम से युद्ध के मैदान को खेल के मैदान में बदल दिया है. अतीत से लेकर आज तक देश की रक्षा की बात आती है. राजस्थान के  युवा आगे रहते हैं. राजस्थान शौर्य और वीरता की धरती है.

उन्होंने कहा कि राजस्थान में मकर संक्रांति पर खेले जाने वाला परम्परागत खेल दडा, सितोलिया लोगों के रग रग में बसे हैं. उन्होने कहा कि आपने तो सांसद भी ओलम्पिक पदक विजेता दिया है. राज्यवर्धन सिंह को देश व खेल ने जो दिया, उसे लौटा रहे हैं.

  युवा बना रहे भविष्य, बजट में झलक 
पीएम मोदी ने कहा कि आज खेलों को सरकारी चश्मे से नहीं देखा जा रहा है. इसकी झलक इस बार के बजट में दिखाई दे रही है.  खेल विभाग को 2014 से पहले 800 करोड़ रुपए की तुलना में इस साल 2500 करोड़ का बजट आवंटित किया है. खेल विभाग के बजट में तिगुना बढ़ोत्तरी हुई है. अकेले खेलो इंडिया अभियान कि लिए एक हजार करोड़ रूपए से अधिक आवंटित किए गए हैं. जयपुर सहित देशभर में सांसद खेल महाकुंभ चल रहे हैं, इनमें हजारों प्रतिभाएं उभर कर सामने आ रही हैं. 

सरकार पूरी ताकत से खड़ी है - मोदी 
पीएम मोदी ने कहा कि आज देश में खेल यूनिवर्सिटी स्थापित हो रही है और खेल महाकुंभ पेशेवर तरीके से हो रहे हैं. राष्ट्रीय खेल विवि के लिए इस साल बजट में अधिकतम राशि आवंटित की गई है. राजस्थान के कई शहरों में स्पोर्ट के केन्द्र बन रहे हैं. युवाओं को इस क्षेत्र में भविष्य बनाने की दिशा में काम किया जा रहा हैं. हमारी सरकार इस बात पर ध्यान दे रही है कि पैसे की कमी के कारण कोई भी युवा पीछे न छूटे.

 केंद्र सरकार अब सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सालाना 5 लाख रुपये तक का सहयोग दे रही है. उन्होंने यह भी कहा कि प्रमुख खेल पुरस्कारों में दी जाने वाली राशि को भी बढ़ाकर तीन गुना कर दिया गया है, सरकार खिलाड़ियों के साथ पूरी  ताकत से खड़ी है.
 
बाजरे का खिचड़ा-चूरमा को कौन नहीं जानता
 पीएम मोदी ने कहा कि आप फिट होंगे, तभी आप सुपरहिट होंगे. प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष के रूप में मनाने की जानकारी दी और कहा कि राजस्थान का बाजरा, श्री अन्न की एक बहुत समृद्ध परंपरा का स्थान है.

राजस्थान के अन्न-बाजरा और श्री अन्न-ज्वार, इस जगह की पहचान हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि  यहां बने बाजरे के खिचड़ा  और चूरमा को कौन नहीं जानता है. पीएम मोदी ने   सभी युवाओं से श्री अन्न को न केवल अपने आहार में में शामिल करने, बल्कि उसका ब्रांड एंबेसडर बनने की भी अपील की.

   पीएम मोदी ने कहा कि वहीं, इस बजट में बच्चों और युवाओं के लिए एक राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय का भी प्रस्ताव किया गया है, जहां शहर से गांव तक हर स्तर पर विज्ञान, संस्कृत और इतिहास जैसे हर विषय की किताबें उपलब्ध होंगी.

डिजिटल लाइब्रेरी के जरिये हर विषय की किताबें गांव से शहर तक डिजिटली  उपलब्ध रहेगी.खेल एक शैली ही नहीं बल्कि उद्योग भी है. बजट में स्पोर्ट्स सेक्टर से जुड़ी MSME  को प्रोत्साहित किया गया है. हाथ से काम करने वालो को PM विश्व कर्मा कौशल  योजना शुरू की है.पीएम ने कहा कि जहां मन से प्रयास किए गए वहां परिणाम सुनिश्चित होते हैं. आप से ही देश के लिए अगले सिल्वर और गोल्ड मेडल निकलने वाले हैं. आप ठान लेंगे तो विश्व में तिरंगे की शान बढ़ाएं.

ये भी पढ़ें- Dungarpur: डूंगरपुर में रोटी के लिए घर से निकला था मजदूर, पर बदले में मिली मौत! परिजनों ने जताया हत्या का शक

 

Trending news