Weather Update: राजस्थान के आधा दर्जन जिलों में ऑरेंज अलर्ट, अब तक 21 फीसदी से ज्यादा दर्ज हुई बारिश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1299607

Weather Update: राजस्थान के आधा दर्जन जिलों में ऑरेंज अलर्ट, अब तक 21 फीसदी से ज्यादा दर्ज हुई बारिश

फ्लड सेल के अनुसार राजस्थान में अब तक मानसून की औसत बारिश के 21.3 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है, तो वहीं प्रदेश के 7 संभागों में से 6 संभाग में मानसून की औसत से ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है.

राजस्थान के आधा दर्जन जिलों में ऑरेंज अलर्ट.

Jaipur: प्रदेश में इस साल मानसून की बारिश जमकर बरस रही है, 1 जून से माने जाने वाले मानसून सीजन में जहां प्री मानसून की बारिश ने लोगों को जमकर भिगोया, तो वहीं 30 जून को प्रदेश में मानसून की दस्तक के साथ ही मानसून की बारिश भी जमकर बरसत हुई. फ्लड सेल के अनुसार राजस्थान में अब तक मानसून की औसत बारिश के 21.3 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है, तो वहीं प्रदेश के 7 संभागों में से 6 संभाग में मानसून की औसत से ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है.

इस दौरान सबसे ज्यादा बारिश बीकानेर संभाग में सबसे ज्यादा 97.4 एमएम दर्ज की गई. इसके साथ ही जयपुर संभाग में भी औसत से 18.6 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है, हालांकि भरतपुर संभाग में सबसे कम औसत से 6.8 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें- पाक में रहने वाले परिवार को जब मिली भारतीय नागरिकता, तो कहा- 'मेरी जान तिरंगा है'

मानसून की बारिश जहां जमकर बरस रही है, तो वहीं बीते 24 घंटों में भी मानसून की बारिश ने लोगों को जमकर भिगोया है. बीते 24 घंटों में प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में हल्की से मध्यम तो कहीं-कहीं तेज बारिश दर्ज की गई. इस दौरान सबसे ज्यादा बारिश कोटा में 44.6 एमएम दर्ज की गई.

अंता बारां 19.5 एमएम,डूंगरपुर में 9.5 एमएम बारिश की गई दर्ज
मानसून की बारिश जहां जमकर बरस रही है, तो वहीं अगले 5 दिनों तक प्रदेश में बारिश का यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान करीब एक दर्जन जिलों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है, तो वहीं करीब आधा दर्जन जिलों में भारी से अति भारी बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर,झालावाड़,कोटा,प्रतापगढ़,उदयपुर में भारी से अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. है, तो वहीं करीब एक दर्जन जिलों में तेज बारिश का यलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

एक नजर यहां भी

  • प्रदेश में मानसून सीजन में अब तक 425.6 एमएम बारिश दर्ज
  • अब तक राजस्थान में बारिश का औसत 350.81 एमएम
  • मानसून सीजन में राजस्थान में बारिश का औसत 542.75 एमएम
  • सात में से 6 संभाग में मानसून की औसत से ज्यादा बारिश दर्ज
  • सबसे ज्यादा बीकानेर संभाग में औसत से 97.4 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज
  • जयपुर संभाग में भी औसत से 18.6 फीसदी ज्यादा बारिश की गई दर्ज
  • हालांकि भरतपुर संभाग में औसत से 6.8 फीसदी कम बारिश की गई दर्ज 
  • जयपुर की खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

Trending news