OMG: पृथ्वी के पास आज और कल आ रहे हैं दो एस्‍टरॉयड, नासा ने दी ये बड़ी चेतावनी
Advertisement

OMG: पृथ्वी के पास आज और कल आ रहे हैं दो एस्‍टरॉयड, नासा ने दी ये बड़ी चेतावनी

एक रिपोर्ट की माने ने तो इस एस्‍टरॉयड के गुजरने के बाद एक और एस्‍टरॉयड पृथ्‍वी के पास से गुजर सकता है. 

फाइल फोटो

पृथ्‍वी के नजदीक एस्‍टरॉयड का आना अक्सर साल में कई बार होता है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का कहना है कि आज 400 फीट चौड़ा एस्‍टरॉयड पृथ्वी के पास से गुजरेगा. इतना बड़ा एस्‍टरॉयड पृथ्वी के करीब से पीछले कुछ महीनों में नहीं गुजरा है.

एक रिपोर्ट की माने ने तो इस एस्‍टरॉयड के गुजरने के बाद एक और एस्‍टरॉयड पृथ्‍वी के पास से गुजर सकता है. यह 600 फीट तक चौड़ा हो सकता है. जानकारी के मुताबिक 30 जुलाई को ये एस्‍टरॉयड पृथ्‍वी क सबसे पास आएगा. ऐसे में अब सबसे बड़ा सवाल ये ही है कि कहीं ये एस्‍टरॉयड पृथ्वी से टकराएंगे तो नहीं? नासा की जेट प्रोपल्शन लैब के मुताबिक 2016 CZ31 और 2013 CU83 नाम इन एस्‍टरॉयड को दिया गया है. 2016 CZ31 एस्‍टरॉयड आज पृथ्वी के नजदीक से जा सकता है. ऐसे में पृथ्वी और एस्‍टरॉयड के बीच की दूरी 28 लाख किलोमीटर की होगी.

2013 CU83  एस्‍टरॉयड 30 जुलाई को यानी शनिवार को पृथ्वी के पास से गुजरेगा. तब इसकी दूरी लगभग 69 लाख किलोमीटर की होगी. बता दें ऐसे में फ‍िलहाल दोनों में से किसी एस्‍टरॉयड के पृथ्‍वी से टकराने की उम्मीद कम ही है. नासा की ओर से दोनों  एस्‍टरॉयड पर नजर रखी जाएगी. जिससे संभावित खतरे से पृथ्वी को बचाया जा सके.

गौरतलब है कि किसी भी समय अपनी दिशा और गति को एस्‍टरॉयड बदल सकते हैं. जिसके चलते इन्हें अंत तक मॉनिटर करना जरूरी है. नासा ने इन एस्‍टरॉयड को संभावित रूप से खतरनाक एस्‍टरॉयड के रूप में बांटा है. अनुमान है कि ये एस्‍टरॉयड भविष्य में पृथ्‍वी से टकरा सकते हैं. पावरफुल टेलीस्‍कोप की मदद से इन दोनों एस्‍टरॉयड को देखा जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- खुशखबरी: महाराष्ट्र के बाद राजस्थान के किसानों को तोहफा, जल्द खुद कर सकेंगे गिरदावरी

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news