राजस्थान में क्यों नहीं हो रही बारिश! मौसम विभाग ने बताई बड़ी वजह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1849485

राजस्थान में क्यों नहीं हो रही बारिश! मौसम विभाग ने बताई बड़ी वजह

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में बारिश पर क्यों ग्रहण लगा हुआ है. इसके पीछे का कारण मौसम विभाग ने बताया है.

राजस्थान में क्यों नहीं हो रही बारिश! मौसम विभाग ने बताई बड़ी वजह

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में सावन महीने की विदाई होने के साथ ही अधिकतम तापमान में तीव्रता देखी जा रही है. आज प्रदेश के अधिकतर जिलों के तापमान में वृद्धि दर्ज की गई. फतेहपुर गंगानगर चूरू का तापमान 39 डिग्री से अधिक रहा. वहीं संगरिया का तापमान पहुंचा 38 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया. जैसलमेर बीकानेर पिलानी का तापमान 37 डिग्री के पार पहुँच गया है. राजधानी जयपुर में कल 17 एमएम बारिश दर्ज की गई, वहीं आज सुबह से ही तेज धूप के साथ तापमान में वृद्धि दर्ज की जा रही है. इसी के साथ प्रदेश के सभी जिलों का तापमान 33 से 39 डिग्री के बीच बना रहा.

राजस्थान में बारिश क्यों नहीं हो रही

मौसम विभाग की माने तो मानसून की टर्फ लाइन हिमालय की ओर बनी हुई है, जिससे प्रदेश में अगस्त माह में लगभग 30 मिली मीटर ही बरसात दर्ज की गई. इसी के साथ प्रदेश में फिलहाल बारिश के कोई असर नजर नहीं आ रहे हैं, जिसके चलते अधिकतम और न्यूनतम तापमान में तेजी देखी जा रही है. प्रदेश में मानसून की बेरुखी से आमजन की परेशानी बढ़ती ही जा रही है. जहां एक और सूरज तप रहा है, तो वही उमस से भी आमजन का हाल बेहाल हो गया है.

प्रदेश के अन्य जिलों की बात की जाए तो सिरोही का तापमान सबसे कम 33.2 डिग्री दर्ज किया गया, अजमेर भीलवाड़ा डूंगरपुर जोधपुर बाड़मेर चित्तौड़गढ़ जालौर जिले का तापमान 34 डिग्री के लगभग रहा. अलवर कोटा बांरा बांसवाड़ा जिले का तापमान 35 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. वही जयपुर सीकर धौलपुर सवाई माधोपुर करौली फलोदी का तापमान 36 डिग्री से अधिक रहा. न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो सिरोही जिले का 19.6 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 7 दिन बरसात के कोई संकेत बनते नजर नहीं आ रहे.

यह भी पढ़ें-

Good News: जयपुर एयरपोर्ट पर बढ़ेगी हवाई सेवा! विंटर शेड्यूल में 30 शहराें के लिए फ्लाइट संभव

Rajasthan Weather : सिंतबर में फिर सक्रिय होगा मॉनसून, एक हफ्ते बाद इन जिलों में बारिश

Trending news