गेंहू की बाली ही नहीं, ये भी करें अग्नि को अर्पित, होलिका दहन पर होगी नोटों की बारिश
Advertisement

गेंहू की बाली ही नहीं, ये भी करें अग्नि को अर्पित, होलिका दहन पर होगी नोटों की बारिश

होलिका दहन (Holika Dahan 2023)पर हमेशा अग्नि को गेंहू (wheat)की बालियां अर्पित की जाती है. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने पर सुख समृद्धि घर आती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा कुछ खास चीजें अगर अग्नि को अर्पित की जाएं तो होली पर मां लक्ष्मी (laxmi)घर आती है.

गेंहू की बाली ही नहीं, ये भी करें अग्नि को अर्पित, होलिका दहन पर होगी नोटों की बारिश

Holika Dahan 2023: होलिका दहन पर हमेशा अग्नि को गेंहू की बालियां अर्पित की जाती है. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने पर सुख समृद्धि घर आती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा कुछ खास चीजें अगर अग्नि को अर्पित की जाएं तो होली पर मां लक्ष्मी घर आती है.

होलिका दहन की तिथि और मूहूर्त (Holika Dahan Shubh Muhurat)
दिन - 7 मार्च 2023
शुभ मुहूर्त - शाम 6:24 मिनट से रात 8:51 मिनट तक

इस बार 7 मार्च को होलिका दहन के समय गोबर से बने कंडों की माला को होलिका में अर्पित करें. मान्यता है कि इंद्र और अग्रि को पूर्णिमा का देवता बताया गया है. इस लिए माला को अग्नि से समर्पित करना चाहिए.

अगर घर पर कोई आर्थिक परेशानी चल रही हो तो फिर होलिका दहन के समय बताशे अग्नि को समर्पित करने से परेशानी दूर होती है. बताशे मां लक्ष्मी के प्रिय बताये जाते हैं.

होलिका की अग्नि में नारियल डाला जाता है. जिसे श्रीफल भी करते हैं. इसे मां लक्ष्मी का फल भी माना जाता है. ऐसा पूरे परिवार के साथ मिलकर करने पर परिवार में सुख समृद्धि बनी रहती है.

होलिका की अग्नि में चावल भी अर्पित किये जाते हैं. माना जाता है कि ऐसा करने पर आपके अंदर अगर कोई नकारात्क ऊर्जा हो तो वो भी अग्नि में भस्म हो जाती है.

होलिका दहन के दौरान गेंहू की बाली चढ़ाने से सुख-समृद्धि घर आती है. दरअसल इस समय खेतों में गेंहू की फसल उगती है. किसान होलिका दहन पर गेंहू की इन बालियों को अग्नि को समर्पित कर अच्छी आमदनी की कामना करते हैं. 

617 साल बाद दुर्लभ संयोग, इन राशि वालों का होगा भाग्योदय

 

Trending news