मानूसन की शुरूआत अच्छी, 23 एमक्यूएम पानी की आवक बांधों में हुई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1244093

मानूसन की शुरूआत अच्छी, 23 एमक्यूएम पानी की आवक बांधों में हुई

मानसून की शुरूआत अच्छी होने से अब उम्मीदें और बढ गई हैं. खासकर जो सूखे बांध है अब बांधों में पानी की आवक होने लगी हैं.

मानूसन की शुरूआत अच्छी, 23 एमक्यूएम पानी की आवक बांधों में हुई

Jaipur: राजस्थान में मानसून की दस्तक के बाद बांधों में पानी आना शुरू हो चुका है. जो बांध पूरी तरह से सूख चुके थे,अब उन बांधों में उम्मीदों का पानी आने लगा है. अब तक राज्य के बांधों में 23 एमक्यूएम पानी की आवक हुई है. उम्मीद है आने वाले दिनों में मानसून पूरी तरह से सक्रिय होगा,जिससे बांधों में पानी की आवक और तेजी से हो सकेगी.

मानसून की शुरूआत अच्छी होने से अब उम्मीदें और बढ गई हैं. खासकर जो सूखे बांध है अब बांधों में पानी की आवक होने लगी हैं. प्रदेश के 22 बड़े बांधों में 51 फीसदी पानी की मात्रा दर्ज की गई है. जिसके बाद में बांधों का जलस्तर बढ़ने लगा है. हालांकि अभी बीसलपुर बांध में पानी की आवक ना के बराबर हुई है,क्योंकि भीलवाड़ा,चितौडगढ़ में अच्छी बारिश के बाद ही बीसलपुर में पानी की आवक हो सकेगी लेकिन दूसरे बड़े बांधों में पानी की आवक के बाद में उम्मीदें लगातार बढ़ती जा रही हैं. 

चितौड़गढ़ के राणा प्रताप सागर बांध में 81 प्रतिशत,कोटा बैराज में 96 फीसदी,बांसवाड़ा के माही बाजाज सागर बांध में 39 प्रतिशत,बूंदी के गुडा डैम में 62 प्रतिशत,डूंगरपुर के सोम कमला आम्बा में 57 प्रतिशत,उदयपुर के जयसमंद बांध में 49 प्रतिशत जलस्तर है.

टोंक के बीसलपुर बांध में सिर्फ 21 प्रतिशत पानी बचा है. जयपुर समेत चार जिलों की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध सितंबर तक प्यास बुझा सकता है इसलिए बांध में पानी की आवक की उम्मीदें इस बार और बढ़ गई हैं.

यह भी पढ़ेः केंद्र ने रोका ERCP का काम तो महेश जोशी ने गजेंद्र सिंह शेखावत को बताया अंहकारी और नकारात्मक

अपने जिले की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news