इस तरह बालों में करें बची हुई चायपत्ती का इस्तेमाल, आएगी चमक
Advertisement

इस तरह बालों में करें बची हुई चायपत्ती का इस्तेमाल, आएगी चमक

Lifestyle News: बालों को चमकदार और सॉफ्ट बनाने के लिए आप घर में कई तरह के नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में आप बालों को बेहतर करने के लिए बची हुई चायपत्ती का उपयोग भी कर सकते हैं. 

इस तरह बालों में करें बची हुई चायपत्ती का इस्तेमाल, आएगी चमक

Lifestyle News: सभी घरों में चाय बनाने के बाद चायपत्ती को फेंक देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस चायपत्ती को घर में कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे गमले में खाद की तरह उपयोग कर सकते हैं, जिससे पौधे तेजी से लंबे होते हैं. 

इसके अलावा आज हम आपको चायपत्ती के कुछ ऐसे उपयोग बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने बालों को चमकदार और मुलायम बना सकते हैं. जानिए बालों में बची हुई चायपत्ती को किस-किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ेंः खाएं इस आटे से बनी रोटी, एक हफ्ते में वजन हो जाएगा कम!

इस तरह करें बालों में इस्तेमाल 
बची हुई चायपत्ती को बालों में इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इस चायपत्ती को छलनी में निकालकर साफ पानी से धो लें ताकि उसमें से चीनी निकल जाए. इसके बाद इसे एक बार फिर पानी डालकर उबाल लें और पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें. फिर बालों को अच्छे से शैंपू कर लें और सबसे आखिर में चायपत्ती के पानी से बालों को धो लें. इस तरह कुछ ही दिनों में आपके बाल चमकदार और सॉफ्ट हो जाएंगे. 

बॉडी स्क्रब 
बची हुई चायपत्ती को बॉडी स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए पहले चायपत्ती को साफ पानी से धो लें. इसके बाद इसमें तेल जैसे जोजोबा ऑयल, जैतून का तेल या फिर बादाम तेल मिक्स करें और इससे पूरी बॉडी पर स्क्रब करें. इससे त्वचा मुलायम हो जाएगी और डेड स्किन भी निकल जाएगी. 

ऐसे भी कर सकते हैं उपयोग 
पौधों में खाद की तरह भी बची हुई चायपत्ती का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके साथ किचन में बहुत तरह से इसे उपयोग किया जा सकता है. यदि पुराने डिब्बों में महक आने लगी है तो चायपत्ती को उबालकर उसके पानी में डिब्बे धो सकते हैं. इसके महक दूर हो जाएगी. इसके अलावा बची हुई चायपत्ती से बर्तनों से घी तेल भी स्मेल भी दूर हो जाती है. 

यह भी पढ़ेंः Ram Mandir: इस संप्रदाय के पुरुष हैं भगवान राम की 'प्रेमिका', पल्लू करके करते हैं आरती

 

 

 

Trending news