इस पत्ते का करें इस्तेमाल, मोती से चमकने लगेंगे पीले दांत!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2032970

इस पत्ते का करें इस्तेमाल, मोती से चमकने लगेंगे पीले दांत!

Lifestyle News: दांतों का पीलापन दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे कारगर साबित हो सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक पत्ते के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा. 

इस पत्ते का करें इस्तेमाल, मोती से चमकने लगेंगे पीले दांत!

Lifestyle News: फेस की खूबसूरती दांत एक अहम हिस्सा निभाते हैं. यदि इंसान के दांत पीले हो तो दूसरों के सामने मुंह खोलकर हंसने और मुस्कुराने से बचते हैं. कई लोगों को दांतों के पीलेपन की एक ऐसी परेशानी होती हैं, जो हमेशा के लिए बनी रहती है. ऐसे तो आप डेंटिस्ट के पास जाकर दांतों का पीलापन साफ करवा सकते हैं लेकिन यह ट्रीटमेंट ज्यादा दिन तक नहीं टिकता है क्योंकि इसमें हजारों रुपये खर्च हो जाते हैं. 

ऐसे में आप दांतों के पीलेपन को साफ करने के लिए औषधीय गुणों से भरपूर तेज पत्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके पीले दांत चमकने लगेंगे. दांतों से पीलेपन को साफ करने के लिए आप घर में एक पाउडर बना लें. इसके लिए आप 3 तेज पत्ता, 1 चम्मच सेंधा नमक, 5 लौंग और नीम की सूखी हुई पत्तियां चाहिए होंगी. 

यह भी पढ़ेंः पीरियड्स में दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, दर्द होगा दूर

दांतों का पीलापन हो जाएगा साफ
इस सबको एक साथ मिक्सर जार में पिसकर पाउडर बना लें और रोजाना टूथ ब्रश करने के बाद एक चौथाई छोटी चम्मच पाउडर लें और इसमें सरसों के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को उंगली की मदद से दांतों पर रगड़ें और इसके बाद पानी से साफ करें. तेज पत्ता से बने इस पाउडर के रोजाना इस्तेमाल से आपके दांतों का पीलापन धीरे-धीरे साफ हो जाएगा. इसके साथ ही इससे मसूड़े भी मजबूत होंगे. 

तेज पत्ता के फायदे 
तेज पत्ता में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन A और विटामिन C पाया जाता है. 
तेज पत्ता में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो अल्सर जैसी समस्याओं का कम करते हैं. 
तेज पत्ता में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो दांतों को हेल्दी रखते हैं. 

Note: ध्यान रखें कि तेज पत्ता का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में न करें. यदि आपको दांतों से जुड़ी अन्य समस्याएं हैं, तो डॉक्टर से सलाह लें. 

यह भी पढ़ेंः सर्दी में आधी रात को चाय पीना चाहिए या नहीं?

Trending news