Khatu Shyam Ji: श्याम के रंग-बिरंगे रंग में रंगी छोटीकाशी, भजनों पर थिरकते नजर आए भक्त
Advertisement

Khatu Shyam Ji: श्याम के रंग-बिरंगे रंग में रंगी छोटीकाशी, भजनों पर थिरकते नजर आए भक्त

Khatu Shyam Ji: जयपुर शहर की विभिन्न संस्थाओं और श्रद्धालुओं द्वारा जयपुर से खाटू श्याम मंदिर तक विभिन्न पदयात्राएं देखने को मिली. महिलाएं और पुरुष राजस्थानी परिधान में नजर आए. वहीं, युवा से लेकर बुजुर्ग श्याम बाबा के जयकारे लगाते दिखे. 

Khatu Shyam Ji Mela

Khatu Shyam Ji: राजस्थान के सीकर में इनदिनों बाबा श्याम का लक्खी मेला लगा हुआ है. ऐसे में बाबा का दर्शन के भक्तों की भारी भीड़ नजर आ रही है. इन दिनों खाटू नगरी श्याम रंग में रंग चुकी है. इसी के चलते आज छोटी काशी भी श्याम रंग में रंगी हुई नजर आई. 

जयपुर शहर की विभिन्न संस्थाओं और श्रद्धालुओं द्वारा जयपुर से खाटू श्याम मंदिर तक विभिन्न पदयात्राएं देखने को मिली. एक बार तो ऐसा लगा की छोटी काशी पूरी तरह से खाटू नरेश की नगरी बनती हुई दिखाई दी. वहीं, बड़ी संख्या में श्रद्धालु हारे का सहारा श्याम बाबा हमारा का नारा लगाते हुए खाटू नगरी की ओर बढ़ने लगे. श्रद्धालुओं में श्याम बाबा को लेकर एक अलग ही उत्साह उमंग नजर आ रहा था. 

महिलाएं और पुरुष राजस्थानी परिधान में नजर आए. वहीं, युवा हो या बुजुर्ग श्याम बाबा के जयकारे लगाते हुए पूरे जोश के साथ खाटू श्याम के लिए रवाना होते देखे गए. महिलाएं बंधेज की साड़ी पहने हुए हैं, श्याम रंग में रंगी हुई नजर आई. 

सभी यात्राओं के आगे भक्त निशान लेकर चलते हुए नजर आए, वही पीछे-पीछे भक्त भगवान श्याम के भजनों पर थरकते हुए आगे बढ़ते चलने लगे. वहीं, महिलाएं अपने हाथों में खाटू नरेश की मूर्ति लेकर चलती हुई नजर आईं. 

पदयात्रा के दौरान विभिन्न व्यापार मंडलों द्वारा श्रद्धालु की सहूलियत के लिए प्रसादी वितरण का भी आयोजन किया गया, जिसमें भक्तों की भीड बड़ी संख्या में उमड़ती हुई देखी गई. जयपुर शहर से रवाना हुई पदयात्रा 90 किलोमीटर का सफर पूरा कर खाटू नरेश को निशान चढ़ाकर श्याम बाबा का आशीर्वाद लेकर वापस रवाना होंगी.  

बता दें कि सीकर जिले में खाटूश्यामजी के रखवाले बाबा श्याम की नगरी श्याम के रंग में रंगती नजर आ रही है. कस्बें के दर्शन मार्ग और हर गली में बाबा श्याम के शीश के दानी की जय, हारे के सहारे की जय, खाटू नरेश की जय, श्याम बाबा की जय जैसे जयकारों की गुंज से गुंजायमान हो रही है. बाबा श्याम के वार्षिक लक्खी फाल्गुन मेले में देश-विदेश से आने वाले लाखों श्याम भक्त बाबा श्याम के एक पल के दीदार को आतुर नजर आते हैं. बाबा श्याम के 11 दिवसीय लक्खी मेले के पांचवें दिन श्याम भक्त रींगस से खाटूश्यामजी पदयात्रा करते हुए श्याम के दिवानों की टोलियां चंग पर नाचते-गाते, गुलाल उड़ाते बाबा के फाल्गुनी मस्ती में झूमते हुए बाबा के दर्शन प्रवेश द्वार पहुंचे है. 

यह भी पढ़ेंः Sikar News: लक्खी मेले में भक्तों के जयकारों से गूंजी खाटू नगरी, 4000 पुलिस कर्मियों ने संभाली व्यवस्था की कमान

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 17 मार्च से बदल जाएगा मौसम, जानें अपने इलाके का हाल

Trending news