जयपुर: खनन बहुल क्षेत्रों में 6 करोड़ से ज्यादा के हुए कार्य,15 दिनों में PMU गठित करने के निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1817166

जयपुर: खनन बहुल क्षेत्रों में 6 करोड़ से ज्यादा के हुए कार्य,15 दिनों में PMU गठित करने के निर्देश

जयपुर न्यूज: खान विभाग की समीक्षा बैठक हुई. खनन बहुल क्षेत्रों में 6267 करोड़ के कार्य हुए हैं. ACS वीनू गुप्ता ने नियमित बैठक कराने के निर्देश दिए हैं. साथ ही 15 दिनों में पीएमयू गठित करने के भी निर्देश दिए हैं.

जयपुर: खनन बहुल क्षेत्रों में 6 करोड़ से ज्यादा के हुए कार्य,15 दिनों में PMU गठित करने के निर्देश

Jaipur: खान एवं पेट्रोलियम विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता ने खान विभाग की समीक्षा बैठक ली. बैठक के बाद उन्होंने कहा कि डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट के वित्तीय सहयोग से प्रदेश के खनन बहुल क्षेत्रों में 6267 करोड़ रुपए से अधिक राशि के कार्य हुए हैं.

6 माह में एक बार बैठक करने के निर्देश

20187 आधारभूत विकास परियोजनाएं संचालित की जा रही हैं, जिसमें से 12659 परियोजनाएं पूरी कर ली गई है. उन्होंने डीएमएफटी की गवर्निंग काउंसिल की कम से कम 6 माह में एक बार बैठक करने के निर्देश दिए.

डीएमएफटी से होने वाले संरचनात्मक कार्य की गुणवत्ता और प्रॉपर मॉनिटरिंग के निर्देश दिए. वीडियो कॉफ्रेसिंग के माध्यम से खान विभाग के फील्ड अधिकारियों की बैठक लेते हुए उन्होंने बताया कि खनिज बहुल क्षेत्रों में डीएमएफटी से 60 प्रतिशत राशि पेयजल सुविधाओं और पर्यावरण संरक्षण गतिविधियों पर खर्च की जा रही है.

इससे वृक्षारोपण, स्वास्थ्य सेवाएं, शिक्षा, बाल एवं महिला, विशेष योग्यजन और वृद्धजन, कौशल विकास गतिविधियां की जा रही हैं. करीब 40 प्रतिशत राशि से सिंचाई, एनर्जी, जल संरक्षण परियोजनाएं आदि संचालित करने का प्रावधान है.

सिलिकोसिस पीड़ितों को सहायता राशि उपलब्ध

इसके साथ ही सिलिकोसिस पीड़ितों को सहायता राशि उपलब्ध कराई जाती है. खान विभाग के निदेशक संदेश नायक ने बताया कि डीएमएफटी में करीब 8270 करोड़ रु. से अधिक राशि उपलब्ध है. जिसमें से 6267 करोड़ से अधिक की स्वीकृत राशि के कार्य स्वीकृत किए जा चुके हैं. जिसमें से 3741 करोड़ रु. व्यय हो चुके हैं. यह राशि संबंधित खनन क्षेत्रों के लोगों की सुविधा के लिए प्राथमिकता से व्यय की जा रही है.

ये भी पढ़ें- 

देसी नुस्खा:शिलाजीत बढ़ा देगा स्पर्म काउंट के साथ मर्दानगी, जानिए सेवन का तरीका

ये हो सकते हैं ios 17 में खास फीचर्स, जल्द होने जा रहा है इंतजार खत्म 

इन 9 टिप्स को अपनाकर पत्नी रख सकती हैं पति को खुश,क्लेश होगा खत्म

राजस्थान में 12वीं पास के लिए निकली है बंपर वैकेंसी, जानिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई

 

Trending news