सरयू नहर परियोजना 1978 में शुरू हुई थी, उसे PM मोदी ने अब पूरा किया-पूनम महाजन
Advertisement

सरयू नहर परियोजना 1978 में शुरू हुई थी, उसे PM मोदी ने अब पूरा किया-पूनम महाजन

Jaipur News: राजस्थान के जयपुर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और सांसद पूनम महाजन आए. इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी की और उनके काम की खूब तारीफें की. 

सरयू नहर परियोजना 1978 में शुरू हुई थी, उसे PM मोदी ने अब पूरा किया-पूनम महाजन

Jaipur News: मोदी सरकार के 9 साल की उपलब्धियों पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और सांसद पूनम महाजन जयपुर पहुंची. इस दौरान पूनम महाजन ने प्रजेंटेशन के जरिए 9 साल की उपब्धियां बताई और कांग्रेस पर कटाक्ष भी किए. पूनम महाजन ने कहा कि सरयू नहर परियोजना की 1978 में शुरू हुई थी, जिसके बाद आज पीएम मोदी ने इस परियोजना को पूरा किया. इसके अलावा उन्होंने कहा कि तब का और अब के रेलवे स्टेशन में बहुत अंतर है.

कश्मीर में बन रहा विश्व का सबसे उंचा पुल
कश्मीर में धारा 370 हटी तो विश्व का सबसे ऊंचा पुल बन रहा है. स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को लेकर काफी टिप्पणी की गई थी. वल्लवभाई पटेल भारत के लौहपुरुष है. आज इस स्टेच्यू को 75 लाख लोगों ने देख लिया है. लेह तक पहुंचने के लिए टनल की शुरुआत हुई थी, लेकिन वो भी सालों बादअटल टनल को पीएम मोदी ने बनाकर पूरा किया.

यह भी पढ़ेंः PM Modi Pushkar Visit : 31 मई को प्रधानमंत्री मोदी का पुष्कर दौरा, 22 साल बाद आएंगे तीर्थ नगरी

जापान में वैक्सीनेशन नहीं हुआ, यहां पूरा
पूजम महाजन ने कहा कि सेवा, सुशासन, अंत्योदय के लिए सरकार ने काम किया. सुरक्षा भी मिली, सम्मान भी मिला. कोरोना में केंद्र सरकार का शानदार काम किया. जापान में अब तक वैक्सीनेशन का काम नहीं हुआ. हमारे यहां पूरा डेटा आधार से लिंक किया. गरीब परिवारों को पक्का मकान मिला.

गुजरात में पहले टॉयलेट की वजह से बच्चियां स्कूलों से ड्रॉप आउट किया करती थी, लेकिन उस समय मोदी गुजरात के सीएम थे, तब उन्होंने स्कूलों में टॉयलेट बनवाए. इसके बाद पूरे देश मे टॉयलेट बनाए गए. पूरे देश मे 100 % शौचालयों का निर्माण हुआ. 

80 करोड़ परिवारों तक मुक्त राशन 
पूजम महाजन ने उपब्धियों में कहा कि 9.6 करोड़ महिलाओं को गैस सिलेंडर दिया. 80 करोड़ परिवारों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है. आयुष्मान भारत से गरीब लोगों को लाभ मिल रहा है. 5 लाख रुपये तक का इलाज मिल रहा है. महिलाओं के सेनेट्री नेपकिन के लिए खुलकर चर्चा नहीं होती थी. अब मात्र 1 रुपये में 35 लाख से ज्यादा सेंटर्स पर सैनेट्री नैपकिन मिल रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आने वाले दिनों में आएगी तबाही, तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि का अलर्ट

जन औषधि नहीं, मोदी जी की दवाई 
उन्होंने कहा कि जन औषधि नहीं, बल्कि मोदी जी की दवाई के नाम से फेमस ये औषधि केंद्र फैमस हो गए है. 9300 केंद्रों पर सस्ती रेट पर दवाएं मिल रही हैं. किसान को पहले यूरिया के लिए लाठीचार्ज होता था, लेकिन अब बिचौलियों को मोदी सरकार ने खत्म कर दिया है. किसानों को सम्मान निधि से 6000 रुपये सालाना खातों में पहुंचता है. सामाजिक न्याय को सशक्तिकरण करने का काम किया. दिव्यांग बिल आया तो मैं बहुत खुश हुई. 21 तरह की श्रेणियों में दिव्यांगजनो को अधिकार दिए.

परिवहन सुविधाएं सशक्त हुई 
देश में परिवहन सुविधाएं और सशक्त हुई. 2014 तक सिर्फ 74 एयरपोर्ट थे, जिसके बाद 9 साल में 74 एयरपोर्ट और बना दिए. 9 साल में 20 वंदे भारत एक्सप्रेस बनी. मेरे संसदीय क्षेत्र में 15 साल पहले मेट्रो बनी थी, लेकिन वो भी पूरी नहीं हुई. उसे भी मोदी सरकार ने ही पूरा किया, लेकिन 9 साल में 15 शहरों में मेट्रो ट्रेन आई है.

अब नहीं सीटों की लड़ाई
EWS के लिए सीटों के लिए लड़ाई होती थी, लेकिन 9 साल में 15 नए एम्स बन गए है. 5G की टेक्नोलॉजी हम खुद बना रहे. हम देश मे मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग में दुनिया मे दूसरे नंबर पर है. अब निर्यात में भी आगे बढ़ रहा है. आज रोजगार के नए आयाम बनाए गए है. गांव में रहने वाले स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं. ऑटो मोबाइल उत्पादन में भी अच्छा काम हुआ. स्किल इंडिया में देश लगातार आगे बढ़ा. अयोध्या के राम मंदिर का निर्माण किया जा रहा है.

सेनाओं को नहीं मिलता था जरूरी सामान 
पर्यावरण में नमामि गंगे, गंगा में डॉलफिन आज दिखाई दे रहा है. सीमा की सुरक्षा के लिए काम किया. धारा 370 के बाद कश्मीर में शांति है. सेनाओं को पहले रक्षा के लिए सरकार जरूरी सामान नहीं दिया जाता था. भारत को G-20 का मौका मिला. ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने कहा, मोदी तो बॉस है. वहीं,  पीयूष गोयल ने कहा कि 9 वर्ष में देश लगातार आगे बढ़ रहा है. 

Trending news