25 मई को होगी जयपुर नगर निगम ग्रेटर की साधारण सभा की बैठक, इन एजेंडों पर होगी चर्चा
Advertisement

25 मई को होगी जयपुर नगर निगम ग्रेटर की साधारण सभा की बैठक, इन एजेंडों पर होगी चर्चा

Jaipur News:  Jaipur: जयपुर नगर निगम ग्रेटर की साधारण सभा की बैठक 25 मई को होगी. बताया जा रहा है कि इसमें करीब 21 एजेंडों पर चर्चा होगी. बता दें कि नवंबर 2020 से लेकर अब तक नगर निगम की साधारण सभा की 15 बैठकें होनी चाहिए थी. लेकिन सिर्फ तीन बार ही हुई. 

 

25 मई को होगी जयपुर नगर निगम ग्रेटर की साधारण सभा की बैठक, इन एजेंडों पर होगी चर्चा

Jaipur: जयपुर नगर निगम ग्रेटर की साधारण सभा की बैठक 25 मई को आहूत की जाएगी. करीब एक साल बाद होने वाली बोर्ड बैठक के लिए 21 एजेंडे जारी कर दिए हैं. नियमों के अनुसार तो नवंबर 2020 से लेकर अब तक नगर निगम की साधारण सभा की 15 बैठकें होनी चाहिए थी. लेकिन सिर्फ तीन बार ही हुई. नवंबर 2020 में बोर्ड बनने के बाद 25 मई को ये चौथी बैठक होगी. 

नगर निगम ग्रेटर में ठीक एक साल बाद 25 मई को साधारण सभा की बैठक होगी. मेयर डॉक्टर सौम्या गुर्जर के पद से बर्खास्त होने और वापस पद संभालने के बाद ये पहली और नवंबर 2020 में बोर्ड बनने के बाद ये चौथी बैठक होगी. बैठक में इस बार 21 एजेंडे सदन में रखे जाएंगे.जिसमें रैन बसेरों की तर्ज पर जयपुर में तेज गर्मी से लोगों को बचाने के लिए विश्राम स्थल शुरू करने की योजना बनाई जा रही है.

नगर निगम ग्रेटर ने की सामुदायिक केन्द्रों में विश्राम स्थल शुरू करने की तैयारी

जयपुर नगर निगम ग्रेटर ने इसके लिए अपने सामुदायिक केन्द्रों में विश्राम स्थल शुरू करने की तैयारी कर रहा है. इस प्लानिंग पर चर्चा के लिए इसका एक प्रस्ताव भी अगली बोर्ड बैठक में रखा जाएगा. इस बैठक में दो प्रस्ताव नगर निगम के सामुदायिक केन्द्रों से संबंधित रखे जाएंगे.

पहले प्रस्ताव में इन सामुदायिक केन्द्रों को अत्याधुनिक सुविधाओं के अनुरूप विकसित करने से संबंधित है.इन सामुदायिक केन्द्रों में जो टूट-फूट है उसे ठीक करके उनका रेनोवेशन करना और उसमें पंखे, कूलर, एसी समेत अन्य सुविधाएं लगवाना है. वहीं दूसरा प्रस्ताव सामुदायिक केन्द्रों में विश्राम स्थल खोलना है.ताकि गर्मियों में लोगों को वहां पंखा-कूलर की हवा मिल सके और पीने के पानी की सुविधा हो सके.इन दोनों ही प्रस्तावों पर बोर्ड में चर्चा की जाएगी.

पार्षदों को खुश करने के सड़क बजट में होगी बढ़ोतरी 

इस साल अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा चुनाव होने है.ऐसे में शहर के तमाम पार्षदों को खुश करने के लिए उनके एरिया में सड़क बनाने और अन्य विकास कार्य के लिए जो पहले से बजट आवंटित किया है उसमें बढ़ोतरी की जाएगी.ये काम मानसून की बारिश के बाद करवाया जाएगा.

लेकिन उससे पहले सभी टेण्डर प्रक्रिया और वर्क ऑर्डर देने का कागजी काम कर लिया जाएगा.नगर निगम की ओर से एक खुद की खेल अकादमी भी खोलने की तैयारी की जा रही है.ताकि उसमें शहर के बच्चों को खेलों की ट्रेनिंग दी जा सके.इसके लिए भी एक प्रस्ताव बोर्ड बैठक रखा जाएगा.पिछले साल मेयर सौम्या गुर्जर ने ग्रामीण खेलों की तर्ज जयपुर में भी खेलों का आयोजन करवाया था. 

निगम ने 15 की जगह केवल 3 ही बैठक बुलाईं 

इस प्रस्ताव को इसी आयोजन से जोड़कर देखा जा रहा है. गौरतलब हैं की नगर पालिका अधिनियम के अनुसार नगरीय निकायों (नगर निगम, नगर परिषद और नगर पालिका) को 60 दिन के अंदर एक बार साधारण सभा बुलानी जरूरी होती है.लेकिन नगर निगम ग्रेटर में पिछले 29 महीने के अंतराल में 15 की जगह केवल 3 ही बैठक बुलाई गई है.इस साल जनवरी में भी बजट बैठक नहीं हो सकी थी.उस समय शहर के सांसद रामचरण बोहरा ने लोकसभा सत्र का हवाला देकर बैठक बाद में करने के लिए कहा था.

अब नगर निगम ग्रेटर में साधारण सभा की 25 मई को पूरे एक साल बाद होने जा रही है.इससे पहले आखिरी बैठक पिछले साल 26 मई में हुई थी.तब केवल तीन प्रस्तावों पर चर्चा की गई थी.नगर निगम में पिछले दो साल से विवादों के कारण बजट बैठक भी नहीं हुई.साल 2022 और साल 2023 का बजट भी बिना सदन में रखे आयुक्त के जरिए सरकार को पास करने के लिए भिजवाया गया.

ये प्रस्ताव भी रखे जाएंगे बोर्ड बैठक में

  • - वर्ल्ड ट्रेड पार्क से नन्दपुरी तक बने नाले के विकास के लिए सरकार ने बजट में जो 10 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है उसे बढ़ाकर 14.19 करोड़ रुपए किया जाएगा.
  • - सांगानेर, जगतपुरा, झोटवाड़ा, विद्याधर नगर, मानसरोवर, मालवीय नगर, मुरलीपुरा जोन एरिया में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के लिए वित्तीय स्वीकृतियां.
  • - ई-व्हीकल्स को प्रोत्साहित करने के लिए उनके लिए चार्जिंग स्टेशन बनवाने.
  • - नगर निगम का खुद का अत्याधुनिक सुविधा से युक्त ऑडिटोरियम बनवाने.
  • - जयपुर नगर निगम ग्रेटर मुख्यालय में गार्डन एरिया में डबल बेसमेंट पार्किंग का निर्माण करवानेे.
  • - जयपुर नगर निगम ग्रेटर की ओर से ग्रीन बॉण्ड जारी करने.
  • - ग्रेटर एरिया में बने चौराहे, तिराहे, डिवाइडर, सर्किल के विकास, रखरखाव, सौन्दर्यकरण का काम कंपनियों या संस्थाओं से करवाने के लिए पर चर्चा.
  • - नगर निगम के विकसित शमशान घाट पर नगर निगम की ओर से नि:शुल्क गौ-कास्ट उपलब्ध करवाने.

बहरहाल, नगर निगम की अब तक हुई साधारण सभा में किसी तरह की कोई चर्चा नहीं देखी गई.अलबत्ता इन बैठकों में हंगामा होता है.सत्ता और विपक्ष के पार्षद नगर निगम में एकदूसरे पर आरोप लगाने के अलावा कोई गंभीर बहस नहीं करते.जनता के मुद्दे इन बैठकों में देखा गया हैं की गौण हो जाते हैं.और जनता ठगा सा महसूस करती हैं.

ये भी पढ़ें-  

शनि जयंती पर ये उपाय करने से दूर होती हैं बड़ी बाधाएं, जानें पूजा विधि और तिथि

Shukra Gochar 2023: शुक्र गोचर से मेष, कर्क, वृश्चिक और मीन राशि के जातकों के खुलेंगे भाग्य

Trending news