Jaipur News: अवैध रूप से सुपारी और जर्दे के पाउच से भरी 2 पिकअप पकडे़, केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर आयुक्तालय अलवर की कार्रवाई
Advertisement

Jaipur News: अवैध रूप से सुपारी और जर्दे के पाउच से भरी 2 पिकअप पकडे़, केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर आयुक्तालय अलवर की कार्रवाई

Jaipur News : सीजीएसटी (CGST) अलवर एंटी इवेजन ने भारी मात्रा में अवैध रूप से आकाश ब्रांड सुपारी और जर्दे के पाउचों से भरे 2 पिकअप पकड़कर कार्रवाई की. सीजीएसटी एवं सेंट्रल एक्साइज अलवर सीजीएसटी आयुक्त सुमित कुमार यादव के निर्देशन पर कार्रवाई की गई.

Jaipur News: अवैध रूप से सुपारी और जर्दे के पाउच से भरी 2 पिकअप पकडे़, केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर आयुक्तालय अलवर की कार्रवाई

Jaipur News : सीजीएसटी अलवर एंटी इवेजन ने भारी मात्रा में अवैध रूप से आकाश ब्रांड सुपारी और जर्दे के पाउचों से भरे 2 पिकअप पकड़कर कार्रवाई की. सीजीएसटी एवं सेंट्रल एक्साइज अलवर सीजीएसटी आयुक्त सुमित कुमार यादव के निर्देशन पर कार्रवाई की गई.

अलवर सीजीएसटी अपर आयुक्त नरेश कुमार सैनी की देखरेख में अलवर एंटी इवेजन अधिकारियों ने बिना बिल के ले जाने की सूचना मिली की अवैध रूप से सुपारी और जर्दे के पाउच बिना इनवॉइस और ईवे बिल के जीएसटी की चोरी की जा रही है. पूर्व में जारी इनवॉइस पर दुबारा अवैध रूप से जर्दे और सुपारी के पाउच ले जाने की सूचना मिली.

अलवर एंटी इवेजन अधिकारियों ने वाहनों का पता लगाकर 2 पिकअप को अलग अलग जगहों से पकड़ा. कार्रवाई में आकाश ब्रांड सुपारी और जर्दे के करीब 11 लाख पाउच, सैकड़ों प्लास्टिक बैग्स और बोरियों में पैक पाए गए. एक पिकअप के चालक के पास बिल और ट्रांसपोर्ट के लिए ई-वे बिल जैसे कोई वैध दस्तावेज नहीं पाए गए. जबकि दूसरी पिकअप के ड्राइवर से एक ही बिल के दुबारा इस्तेमाल करने और कर चोरी के तरीके का खुलासा हुआ है.

बरामद माल की कीमत लगभग 10 लाख रूपये बताया गया है. बिना बिल के माल पर करीब लाखों रुपये की जीएसटी की चोरी उजागर हुई है. विभाग इस प्रकरण में 9 लाख रूपये से अधिक (कर और जुर्माना) की वसूली की जाएगी. माल कहां से लोड हुआ और कहां डिलीवर होना था और पहले भी कितनी बार जीएसटी की चोरी की गई है, इस सम्बन्ध में विभाग जांच में जुटा.

ये भी पढ़ें- अलवर में नकली पनीर फैक्ट्री पर छापा, दिल्ली, जयपुर समेत हरियाणा में शादी - पार्टियों में synthetic paneer की सप्लाई

सुपारी पर 18 % और ज़र्दा  पर 28% की जीएसटी और भारी सेस भी लगती है. अलवर सीजीएसटी आयुक्त सुमित कुमार यादव ने अलवर कमिश्नरेट की एंटी इवेजन शाखा के अधिकारीयों को नए, पुख्ता और क्वालिटी केस बना कर कर चोरी रोकने और कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए है. अलवर कमिश्नरेट में पिछले दिनों पान मसाला, गुटखा, ज़र्दे और कच्चे माल सुपारी के ट्रक और कंटेनर्स पकडे़ थे. जिनमें करोड़ों रु की जीएसटी और जुर्माने की वसूली की गई. राजस्थान जोन में कर चोरी रोकने की सूचना के लिए हेल्पलाइन नंबर 0141-222003 जारी किया हुआ है.

Trending news