इस लड़की ने इंजीनियरिंग छोड़ दी UPSC की परीक्षा, बनी आईएएस ऑफिसर
Advertisement

इस लड़की ने इंजीनियरिंग छोड़ दी UPSC की परीक्षा, बनी आईएएस ऑफिसर

IAS Jagrati Awasthi: यह महिला ने आईएएस अफसर बनने से पहले इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी, लेकिन उनका बचपन से सपना था कि वह एक आईएएस बने. इसी को पूरा करने के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी और UPSC की तैयारी में जुट गई.  

इस लड़की ने इंजीनियरिंग छोड़ दी UPSC की परीक्षा, बनी आईएएस ऑफिसर

IAS Jagrati Awasthi: राजस्थान के जैसलमेर की कलेक्टर की तरह देश की कई ऐसी लड़कियां हैं, जिन्होंने अपनी मेहनत आर लगन से आईएएस बनने का सपना पूरा किया है. आज हम आपको आईएएस जागृति अवस्थी की सफलता की कहनी बताने जा रहे हैं, जिनके सपने पूरे करने के लिए उनके साथ-साथ उनके माता-पिता ने भी कई कठिन फैसले लिए. आईएएस जागृति अवस्थी ने आईएएस बनने के इंजीनियर की नौकरी छोड़ दी, वहीं, उनके माता-पिता ने चार साल तक टीवी नहीं देखा. 

आईएएस जागृति अवस्थी ने एक आईएएस अफसर बनने से पहले मध्य प्रदेश के भोपाल के मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. इसके बाद उन्होंने भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड में नौकरी की, लेकिन उनका बचपन से सपना था कि वह एक आईएएस बने. इसी को पूरा करने के लिए जागृति ने नौकरी छोड़ दी और UPSC की तैयारी में जुट गई. 

आईएएस जागृति अवस्थी की फैमिली में उनके माता-पाता और एक भाई है. जागृति के पापा एससी अवस्थी एक होमियोपैथ हैं और उनकी मां एक स्कूल टीचर थी. वहीं, जागृति को पढ़ाने के लिए उनकी मां ने अपनी नौकरी छोड़ दी. बता दें कि जागृति का भाई  MBBS कर रहा है. 

जागृति अवस्थी ने साल 2016 में इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग की डिग्री ली. इसके बाद जागृति ने गेट की परीक्षा दी और पास होकर भेल में  नौकरी करने लगी थी, लेकिन जागृति देश के लिए कुछ करना चाहती थी. इसके चलते उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की और दो साल के अंदर इंजीनियर की नौकरी छोड़ दी. 

साल 2019 यूपीएससी की तैयारी करने के लिए जागृति ने दिल्ली के एक कोचिंग संस्थान में एडमिशन लिया. वही, कोविड के कारण उन्हें भोपाल जाना पड़ा, लेकिन जागृति पढ़ाई करती रही और ऑनलाइन क्लासेज लेना शुरू कर दिया. 

जागृति अवस्थी पहले प्रयास में प्रीलिम्स पास नहीं कर पाई थी, लेकिन दूसरी बारी में उन्होंने टॉप किया. साल 2020 में उन्हें सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया 2 रैंक मिली. इस सफलता के लिए जागृति को उसके माता-पिता ने पूरा सपोर्ट किया. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan weather Update: राजस्थान में बादल गरजने के साथ होगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

 

Trending news