Health Tips: ये ड्राई फ्रूट्स है थायराइड का रामबाण इलाज, आज ही अपनी डाइट में करें शामिल
Advertisement

Health Tips: ये ड्राई फ्रूट्स है थायराइड का रामबाण इलाज, आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

Health Tips:थायरॉइड डिसफंक्शन का मूल कारण हार्मोनल असंतुलन है, क्योंकि जब आपका शरीर पर्याप्त थायरॉयड हार्मोन बनाने में सक्षम नहीं होता तो थकान, वजन कम होना, बालों का झड़ना आदि लक्षण आपको नजर आने लगते हैं. 

थायराइड

Health Tips: अगर आपको भी थायरॉयड की समस्या रहती है तो समय समय पर इसकी जांच करवाना बेहद जरूरी है.  थायरॉयड हार्मोन का शरीर में रहना बहुत आवश्यक है क्योंकि ये एनर्जी के लेवल, मेटाबॉलिज्‍म, शरीर के तापमान, मूड, हार्ट रेट और ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करता है. ऐसे में अगर आप  थायरॉइड डिसफंक्शन से ग्रस्त है तो यह एक गंभीर मेडिकल कंडीशन है और भारत में हर 10 में से लगभग 1 व्यक्ति इस समस्या से पीड़ित रहता है. आपको बता दें की थायरॉइड डिसफंक्शन का मूल कारण हार्मोनल असंतुलन है, क्योंकि जब आपका शरीर पर्याप्त थायरॉयड हार्मोन बनाने में सक्षम नहीं होता तो थकान, वजन कम होना, बालों का झड़ना आदि लक्षण आपको नजर आने लगते हैं. आज हम आपको  बातएंगे की कैसे आप अपने शरीर में थायरॉयड हार्मोन को नियंत्रित रख सकते हैं. 

खजूर (Dates)

आपको बता दें की थायरॉयड के रोगियों के लिए आयोडीन युक्त  बहुत आवश्यक है. ऐसे में थायरॉयड की समस्या होने पर खजूर खाने को कहा जाता है. यह थायरॉयड हार्मोन- T3 और T4  के उत्पादन में जरूरी भूमिका निभाता है.

ब्राजील नट्स (Brazil nuts)

थायरॉयड के रोगियों को  रोजाना ब्राजील नट्स खाने की सलाह दी जाती है. ब्राजील नट्स  खाने में क्रिस्‍पी और टेस्‍टी तो होते ही है साथ ही ये सेलेनियम से भरपूर होते हैं. एक ब्राजील नट में लगभग 68 से 91 माइक्रोग्राम (एमसीजी) सेलेनियम होता है. ऐसे में एक दिन में अगर आप  2-4 ब्राजील नट्स भी कहते है तो आपके शरीर को भरपूर मात्रा में सेलेनियम मिल जाता है. सेलेनियम  T4 थायरॉयड हार्मोन को T3 थायरॉयड हार्मोन में बदलने में बहुत कारगर है. यह ग्लूटाथियोन का उत्पादन करता है जो थायरॉयड ग्‍लैंड पर सूजन आने से बचाता है. साथ ही सेलेनियम एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है.

बादाम (Almonds)

बादाम काफी पुराने समय से उपयोग में लिया जाने वाला नट्स। बादाम चलते-फिरते क्रिस्‍पी ब्रेकफास्‍ट के लिए एक बेहतर विल्कप है, साथ ही यह वजन घटाने में भी कारगर है.  यह शरीर के लिए इनएक्टिव थायरॉयड हार्मोन थायरोक्सिन (T4) को एक्टिव हार्मोन ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) में बदलने है. बादाम में मौजूद मैग्‍नीशियम थायरॉयड को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें - Saffron:श्वेता तिवारी की तरह दिखना है जवान तो सर्दियों में करें केसर का इस्तेमाल
 

Trending news