Hair Loss: इन 10 घरेलू उपायों से कुछ ही दिनों में बाल झड़ने हो जाएंगे बंद, आप भी जानें
Advertisement

Hair Loss: इन 10 घरेलू उपायों से कुछ ही दिनों में बाल झड़ने हो जाएंगे बंद, आप भी जानें

How to Prevent Hair Loss: अक्सर देखा जाता है कि शरीर में पोषक तत्त्वों की कमी, हार्मोनल समस्या या फिर किसी गंभीर बीमारी के कारण हेयर फॉल होने लगता है. कई बार तो ऐसा होता है कि जब कंघी करते है तो बेहद बाल गिरते है और यह बहुत ही कष्टकारक होता है. कई बार केमिकल प्रोडक्टस भी बालों के गिरने का कारण बन जाते है, इसलिए हमें बालों के गिरने का सही कारण पता होना चाहिए, जिससे सही और बेहतर इलाज किया जा सकें.

Hair Loss: इन 10 घरेलू उपायों से कुछ ही दिनों में बाल झड़ने हो जाएंगे बंद, आप भी जानें

How to Prevent Hair Loss: आजकल के बदलते लाइफस्टाइल, खान-पान, प्रदूषण और अन्य कई कारणों की वजह से बालों का झड़ना बहुत आम-सी समस्या बन गया है, जिससे महिलाएं और पुरुष दोनों ही परेशान रहते है. आज के समय में हर किसी के बाल झड़ जाते है फिर चाहे वह बच्चे ही क्यों ना हो?, छोटी उम्र में ही बच्चों के बाल झड़ जाते हैं और कई बार तो बड़े होते-होते बिल्कुल ही गंजे हो जाते है, जिससे उनको किसी सर्जरी का सहारा भी लेना पड़ जाता है. बालों के गिरने के कई कारण होते है, जिससे हम बिल्कुल अनदेखा करते हैं और गंजेपन का शिकार हो जाते हैं.

बालों के गिरने की परेशानी से निजात पाने के लिए लोग आधुनिक उपायों को अपनाते हैं, जिससे बाल और कमजोर हो जाते है और यह समस्या और भी ज्यादा जटिल हो जाती है. अगर किसा के भी बाल झड़ते हैं तो उसको घरेलू उपायों को अपनाना चाहिए और उनकी मदद से ही इस परेशानी से निजात पाने की कोशिश करें, लेकिन घरेलू नुस्खों को कभी भी बालों के गिरने का इलाज न समझें और अगर आपको लगता है कि यह परेशानी बहुत गंभीर हो गई है, तो तुरंत संबंधित डॉक्टर से संपर्क कर सलाह लें लेनी चाहिए. 

क्यों झड़ते है बाल?
अक्सर देखा जाता है कि बदलते मौसम, स्ट्रेस, खान-पान, प्रदूषण और केमिकल प्रोडक्टस के कारण हर किसी के बाल गिरने लगते है और यह परेशानी आपको टेंशन में डाल देती है, जिससे आप बेहद परेशान होते है और हेयर फॉल पर रोक लगाने के लिए हजारों रुपये के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल कर बालों को और बिगाड़ लेते है, जो शायद ही ठीक हो पाते है. इसलिए जबतक बालों के गिरने का सही कारण पता ना चलें तब तक इस परेशानी का इलाज संभव नहीं हैं.

क्या हैं बालों के गिरने के कारण?
- बड़ी सर्जरी, बीमारी या अचानक खून की कमी के कारण बाल गिर सकते हैं.
- हाई क्वालिटी के शैम्पू से बाल गिरते हैं. 
- कंडीशनर से भी बाल झड़ते हैं.
- बालों पर डाई करने से बाल गिर जाते हैं.
- हेयर प्रोडक्ट्स भी बालों को नुकसान देते हैं.
- बेवजह के तनाव से भी बाल झड़ने लगते हैं.
- हार्मोन में बदलाव 
- थायराइड रोग
- स्कैल्प में बैक्टीरियल संक्रमण से भी बाल  गिरते हैं.

यह भी पढ़ें - Cold Home Remedies: इन 15 रामबाण उपायों से मिनटों में दूर होगी जुकाम-खांसी की परेशानी, तुरंत अपनाएं

क्या हैं बालों को गिरने से रोकने के घरेलू उपाय?
- करी पत्ता बालों को गिरने से रोकता हैं.
- अंडा भी होता है फायदेमंद.
- मुलेठी करती है जबरदस्त असर.
- ग्रीन टी और दही बेहद असरदार.
- प्याज का रस भी होता है मददगार.
- चुकंदर का जूस देगा लाभ.
- नीम की पत्तियां भी असरदार.
- पालक करेगा फायदा.
- एलोवेरा भी असरदार.
- मुलेठी देगी लाभ ही लाभ.

बालों को गिरने से रोकने के कुछ और इलाज

- बालों को ज्यादा कसकर नहीं बांधना चाहिए.
- कंघी को हमेशा साख रखना चाहिए.
- बालों पर बार-बार हाथ नहीं फेरना चाहिए.
- चिंता और तनाव नहीं लेना चाहिए.
- व्यायाम करें और योग करें.
- हेयर कलर से दूर रहें.

अगर किसी को भी बाल गिरने की परेशानी से निजात पाना है, तो स्वाभाविक है कि उसको अपने शरीर की तरह ही अपने बालों का भी ध्यान रखना चाहिए और बालों को गिरने से रोकने के लिए उनको पर्याप्त रखरखाव की जरूरत पड़ती है, तभी इस समस्या से निजात मिल सकेगा. अगर आपको भी लगता है कि आप इस परेशानी से परेशान हैं तो आप इस लेख को पढ़कर इस गंभीर समस्या से निजात पा सकते है. लेकिन अगर लगातार यह परेशानी बनी रहती है तो व्यक्ति को कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या भी हो सकती है, जिससे तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने की जरुरत है. इसके साथ ही बालों को गिरने से रोकने के लिए घरेलू उपायों को अपनाएं और एक बेहतर डाइट लें, जिससे इस समस्या से निजात मिल सकेगा.

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

हेल्थ की अन्य खबरें

Omega 3 Fatty Acid: इन बीमारियों से बचने के लिए जरूरी होता है ओमेगा 3, आज ही करें डाइट में शामिल

Hair Care Tips: इन घरेलू नुस्खों से महज एक हफ्ते में लंबे होंगे बाल, आज ही अपनाएं

Mental Illness: दिमाग का विचलित होना हो सकता है इस गंभीर बीमारी का संकेत, क्या शॉक थेरेपी से बचेगी जान?

Trending news