Exit Poll: हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस का कब्जा! गुजरात में बीजेपी को बहुमत, देखें सर्वे
Advertisement

Exit Poll: हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस का कब्जा! गुजरात में बीजेपी को बहुमत, देखें सर्वे

हिमाचल प्रदेश और गुजरात में चुनाव संपन्न हो गया. चुनाव संपन्न के बाद एग्जिट पोल के सर्वे भी आने शुरू हो गए हैं. हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनाने के करीब दिख रही है. वहीं, गुजरात में बीजेपी बहुमत के पास है. राज्य में  सरकार बनाने के लिए 92 सीटों की जरूरत है.

Exit Poll: हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस का कब्जा! गुजरात में बीजेपी को बहुमत, देखें सर्वे

दिल्ली/ जयपुर: हिमाचल प्रदेश और गुजरात में चुनाव संपन्न के बाद सभी की निगाहें एग्जिट पोल पर टिकी हुई हैं. एक्सिस माइ इंडिया-आज तक के सर्वे के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में 44 प्रतिशत वोट शेयर के साथ कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही है, जबकि बीजेपी 42 प्रतिशत वोट पाकर सत्ता से बाहर निकलती जा रही है.

वहीं, आप को सिर्फ 2 प्रतिशत वोट मिलने के संकेत हैं. वहीं, गुजरात में बीजेपी सरकार बनाने के करीब है.  एक्सिस माइ इंडिया-आज तक के सर्वे के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को 30-40 सीटें मिलने के आसार हैं. वहीं, बीजेपी  24-34 सीटों पर सिमटती दिख रही हैं. जबकि आम आदमी पार्टी को किसी सीट पर जीत मिलते नहीं दिख रही है.

गुजरात में एबीपी-सी वोटर का है सर्वे  
एबीपी-सी वोटर के सर्वे की मानें तो उत्तर गुजरात की 32 सीटों में से बीजेपी को 21-25 सीटें मिलने के संकेत है. कांग्रेस को 6 से 10 सीटें, आप को 1 सीट. वहीं, दक्षिण गुजरात की 35 में बीजेपी को 24 से 28, कांग्रेस को 4-8, आप को 1 से 3 सीटें मिलती दिख रही हैं.

गुजरात में दो चरणों में मतदान

गुजरात में आज दूसरे और आखिरी चरण का मतदान संपन्न हो गया. दूसरे चरण में 14 जिलों की 93 सीटों पर मतदान हुआ. पहले चरण में सौराष्ट्र-कच्छ समेत राज्य के दक्षिणी हिस्सों के 19 जिलों की 89 सीटों पर वोटिंग हुई थी. राज्य में 182 सीटों पर मतदान हुआ है.

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस-बीजेपी में कांटे की टक्कर

वहीं 12 नवंबर को एक ही चरण में हिमाचल प्रदेश में भी वोट डाले गए. गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर का मतदान थमने के साथ ही एग्जिट पोल्स के नतीजे आने लगे हैं. विभिन्न संस्थानों की तरफ से एग्जिट पोल के नतीजे पेश किए हैं.  इंडिया टुडे और एक्सिस माइ इंडिया, सी-वोटर और एबीपी, न्यूज 24-चाणक्य समेत अन्य के सर्वे के नतीजे पर गौर करें तो गुजरात में बीजेपी की सरकार बनने जा रही है. वहीं हिमाचल प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है.

हिमाचल प्रदेश में इस बार 75 फीसदी से ज्यादा मतदान 

68 सीट वाले हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को वोटिंग हुई थी. हिमाचल में इस बार 75 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ था. राज्य में 2017 के विधानसभा चुनावों में 75.57 प्रतिशत मतदान हुआ था. पिछले चुनाव में बीजेपी ने 44 सीटें जीती थीं. 

 हिमाचल प्रदेश में इन वर्गों का इस पार्टी पर ज्यादा झुकाव

आम आदमी पार्टी (AAP) के लिए गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव के नतीजे कई मायनों में महत्वपूर्ण होने वाले हैं. आप को इन राज्यों से बहुत आस है. सी-वोटर और आज तक के सर्वे के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में 44 प्रतिशत महिलाओं ने बीजेपी का समर्थन किया है. वहीं, 40 प्रतिशत पुरुषों ने कमल को सपोर्ट किया है. इसके अलावा कांग्रस को 43 प्रतिशत महिलाएं एवं 45 प्रतिशत पुरुष अपना समर्थन देते दिख रहे हैं. बीजेपी को 34 प्रतिशत एससी, 44 प्रतिशत एसटी, 46 प्रतिशत ओबीसी और 50 प्रतिशत गिरथ वोट मिल रहे हैं, जबकि कांग्रेस को 52 प्रतिशत एससी, 43 प्रतिशत एसटी,  43 प्रतिशत ओबीसी और 34 प्रतिशत गिरथ और 65 प्रतिशत मुसलमान मतदाताओं ने भरोसा जताया है. 

 

Trending news