Government Job: राजस्थान में 9712 पदों पर आई शिक्षकों की भर्ती, इस दिन से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, यहां पढ़ें पूरा अपडेट
Advertisement

Government Job: राजस्थान में 9712 पदों पर आई शिक्षकों की भर्ती, इस दिन से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, यहां पढ़ें पूरा अपडेट

Government Job: राजस्थान में शिक्षक बनने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए बढ़िया मौका है. क्योंकि माध्यमिक शिक्षा निदेशक कार्यालय ने राजस्थान में  9712 पदों पर शिक्षकों की भर्ती निकाली है.

 

फाइल फोटो,

Rajasthan govt jobs: राजस्थान में शिक्षक बनने वालों के लिए बड़ी खबर है. खबर ये है कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा निदेशक कार्यालय ने सहायक अध्यापक भर्ती निकाली है. यह भर्ती 9712 पदों पर होगी. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 31 जनवरी से शुरू हो जाएगी. आवेदन करने की आखिरी तारीख 1 मार्च है. आपको बता दें कि इसके कुल 9712 पद भरे जाएंगे. इसमें 9108 पद नॉन टीएसपी क्षेत्र के लिए जबकि 604 पद TSP क्षेत्र के लिए रखे गए हैं.

सबसे ध्यान देने वाली बात यह है कि यह भर्ती संविदा आधार पर की जाएगी. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है. इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आप 1 मार्च तक रजिस्ट्रेशन करालें.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा निदेशक कार्यालय के जारी नोटिफिकेशन कि मानें तो राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा लेवल 1 और लेवल 2 में सफल होने वाले उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ये रखी गई है योग्यता 
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा निदेशक की सहायक भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए रीट लेवल 1, लेवल 2 में न्यूनतम 60 फीसदी अंक हासिल करने वाले उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. हांलाकि OBC, ईडब्लूएस और एससी, एसटी के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 55 फीसदी तय हैं.

ये है आवेदन करने का सबसे सरल तरीका
सहायक शिक्षक भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए सबसे सरल तरीका बता रहे हैं. आप सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करें. फिर इसके बाद भर्ती के लिंक पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं. खास बात यह है कि इसके लिए उम्मीदवारों को 100 रुपए फीस ऑनलाइन जमा करना होगी. राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को फीस में छूट दी गई है.

ये भी पढ़ें- RPSC Board Exam Tips 2023: काफी खास हैं ये बोर्ड एक्जाम टिप्स, इसलिए परीक्षा से डरना नहीं तैयारी में जुटना है

 

 

Trending news