मानसून विदा! राजस्थान के 4 संभागों में 1 अक्टूबर तक बारिश, बारां में बर्बाद हुई सोयाबीन और उड़द
Advertisement

मानसून विदा! राजस्थान के 4 संभागों में 1 अक्टूबर तक बारिश, बारां में बर्बाद हुई सोयाबीन और उड़द

Rajasthan Weather Update: राजस्थान से आज मानसून विदा हो जाएगा. हालांकि प्रदेश के कुछ हिस्सों में बादल छाए रह सकते हैं और उसके साथ ही बूंदाबांदी होने के भी असर है. हालांकि अधिकतर मौसम शुष्क बना रहेगा. 

मानसून विदा! राजस्थान के 4 संभागों में 1 अक्टूबर तक बारिश, बारां में बर्बाद हुई सोयाबीन और उड़द

Rajasthan Weather Update: राजस्थान से आज मानसून विदा हो जाएगा. हालांकि प्रदेश के कुछ हिस्सों में बादल छाए रह सकते हैं और उसके साथ ही बूंदाबांदी होने के भी असर है. हालांकि अधिकतर मौसम शुष्क बना रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो से तीन दिनों में प्रदेश में मानसून पूर्ण रूप से सुस्त हो जाएगा. आगामी दो दिन उदयपुर, कोटा, अजमेर और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है .इन इलाकों में कभी धूप कभी छांव देखने को मिल सकती है, तो कुछ जगहों पर बूंदाबांदी होने की संभावना भी है.

दक्षिणी राजस्थान में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. वही मानसून की विदाई के साथ ही हवा में ठंडक के घुल गई है, जिसके चलते सुबह शाम हल्की ठंडक का एहसास होता है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मानसून की विदाई के बाद अब प्रदेश में ठंड का असर दिखने लगेगा. हालांकि कुछ संभागों में बारिश भी देखने को मिल सकती है, लेकिन यह बारिश मानसूनी बारिश नहीं होगी.

बारां कृषि उपज मंडी में फसले तबाह

बारां में तेज हवा के साथ हुईं बारिश ने शहर की कृषि उपज मंडी समेत डोल मेले में लाखों रुपए का नुकसान कर दिया. जहां एक और कृषि उपज मंडी में हजारों कट्टे सोयाबीन व उड़द भीग कर खराब हो गई वही सैकड़ो कट्टे जींस पानी के साथ नाले में बह गई. जैसे ही पानी रुका किसान और हम्माल जिंसों को समेटते नजर आए.

कृषि उपज मंडी में गुरुवार को करीब 14000 कट्टे सोयाबीन तथा 11000 कट्टे उड़द समेत अन्य जिंसों की आवक हुई थी जिसके चलते काफी जिन्स तो शैडो के अंदर थी. लेकिन अधिकतर आधे से ज्यादा माल शैडो के बाहर था. अचानक हुई बरसात से व्यापारी व किसानों की माने तो करीब 25 से 30 लाख रुपए का नुकसान मंडी में हुआ है. किशनगंज क्षेत्र के किसान व घनश्याम नागर मिसाई का करीब 90 कट्टे उड़द भीगी कर खराब हो गया.

वहीं से आधे से ज्यादा पानी में बह गया. वहीं श्यामपुरा के किसान बद्रीलाल अहीर के करीब डेढ़ सौ कट्टे सोयाबीन के भीग कर खराब हो गए. जिसमें से दर्जनों कट्टे सोयाबीन पानी के साथ बह गई. कई किसानों की जींस भीग कर खराब हुई तो कई किसानों की बेकार नाले में चली गई वहीं व्यापारियों ने भी सूखने के लिए जो जींस प्लेटफार्म पर फैला रखी थी हजारों कट्टे जींस सोयाबीन की भीगकर खराब हो गई.

यह भी पढ़ें- 

राजस्थान BJP में क्या ये राजकुमारी बनेगी महारानी का विकल्प ?

Rajasthan- मिशन मरूधरा को पूरा करने दूसरी बार मेवाड़ आ रहें PM मोदी, जानिए क्या है यहां का सियासी गणित

Trending news