खुशखबरी: पीएम श्री योजना के तहत राजस्थान के स्कूलों को विकास के लिए मिलेंगे 2 करोड़
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1426980

खुशखबरी: पीएम श्री योजना के तहत राजस्थान के स्कूलों को विकास के लिए मिलेंगे 2 करोड़

Jaipur News: पीएम श्री योजना के तहत सरकारी स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से 2 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की जाएगी, जिससे स्कूलों का विकास हो सकेगा.

खुशखबरी: पीएम श्री योजना के तहत राजस्थान के स्कूलों को विकास के लिए मिलेंगे 2 करोड़

Jaipur: प्रदेश में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए राजस्थान सरकार की ओर से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं, जिसका परिणाम है की राजस्थान शिक्षा के क्षेत्र में दूसरे पायदान पर काबिज है. वहीं, अब देश की सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता और बेहतर शिक्षण को लेकर केन्द्र सरकार द्वारा पीएम श्री योजना की शुरूआत होने जा रही है. इसको लेकर पिछले दिनों दिल्ली में सभी राज्यों के शिक्षा अधिकारियों के साथ एमओयू भी साइन कर लिया गया है. जल्द ही इस योजना को पंख लगते हुए नजर आएंगे.

यह भी पढ़ें- 8 नवंबर को जिंदगी में बड़ी उथल-पुथल मचाएगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें शांति उपाय

पीएम श्री योजना के तहत सरकारी स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने, स्कूलों की दशा और दिशा सुधारने के साथ ही उनके सम्पूर्ण विकास की जिम्मेदारी पूरी तरह से केन्द्र सरकार के कंधों पर रहेगी. अगर राजस्थान की बात की जाए तो राजस्थान के सभी 358 ब्लॉक में एक प्रारंभिक स्तर और एक माध्यमिक स्तर की स्कूल का चयन किया जाएगा, जिसके बाद 716 स्कूलों की सूची केन्द्र सरकार को भेजी जाएगी. इसके बाद चयनित प्रत्येक स्कूल को केन्द्र सरकार की ओर से 2 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की जाएगी, जिससे स्कूलों का विकास हो सकेगा.

यह भी पढ़ें- युवक की रजाई में छिपकर बैठा था किंग कोबरा, गुदगुदी लगी तो चिल्लाते हुए भागा

समग्र शिक्षा अभियान (समसा) निदेशक मोहन लाल यादव ने बताया कि शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए ये एक बड़ा कदम साबित होने जा रहा है. प्रदेश के 358 ब्लॉक की एक प्रारंभिक और एक माध्यमिक स्कूल का चयन किया जाना है. पोर्टल के माध्यम से स्कूलों का परीक्षण किया जाएगा. इसके बाद पहले जिला स्तर पर स्कूल का चयन किया जाएगा. उसके बाद प्रदेश स्तर पर स्कूल का चयन किया जाएगा. स्कूल का चयन होने पर इन स्कूलों को डायरेक्ट 2 करोड़ रुपये का फंड ट्रांसफर किया जाएगा और ये पैसा स्कूलों के सर्वांगीण विकास पर खर्च किया जाएगा.

Trending news