LPG Cylinder: राजस्थान के 70 लाख परिवारों को 450 रू का सिलेंडर, जानें आप इसके लिए पात्र है या नहीं
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2039210

LPG Cylinder: राजस्थान के 70 लाख परिवारों को 450 रू का सिलेंडर, जानें आप इसके लिए पात्र है या नहीं

राजस्थान में आज से बीपीएल और उज्जवला कनेक्शनधारियों को सिलेंडर रिफिल करवाने पर रसोई गैस 50 रुपए सस्ती मिलना शुरू हो गया हैं. इसका फायदा तब मिलेगा जब उपभोक्ता विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शहरों और गांवों में लग रहे कैंप में अपना रजिस्ट्रेशन करवाएंगे.

LPG Cylinder: राजस्थान के 70 लाख परिवारों को 450 रू का सिलेंडर, जानें आप इसके लिए पात्र है या नहीं

LPG Cyclinder @ 450: राजस्थान में आज से बीपीएल और उज्जवला कनेक्शनधारियों को सिलेंडर रिफिल करवाने पर रसोई गैस 50 रुपए सस्ती मिलना शुरू हो गया हैं. इसका फायदा तब मिलेगा जब उपभोक्ता विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शहरों और गांवों में लग रहे कैंप में अपना रजिस्ट्रेशन करवाएंगे. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग से जारी आदेशों के मुताबिक हर परिवार (उज्जवला और बीपीएल श्रेणी) को माह में एक सिलेंडर 450 रुपए में मिलेगा और बाकी सब्सिडी की राशि लाभार्थी के जनआधार से जुड़े बैंक खाते में ही जमा होगी.

उदाहरण के तौर पर अगर कोई उपभोक्ता किसी एक महीने में दो सिलेण्डर की डिलीवरी लेता है तो उसे केवल एक ही सिलेंडर पर सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाएगी. ये सब्सिडी की राशि उपभोक्त के सीधे बैंक खाते में उपलब्ध करवाई जाएगी. आपको बता दें कि भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में राजस्थान में 450 रुपए में रसोई गैस सिलेण्डर देने की घोषणा की थी. सरकार के इस निर्णय के बाद राज्य के वित्तीष कोष पर हर महीने 52 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा.

वर्तमान में तेल-गैस कंपनियां 14.2 किलोग्राम का रसोई गैस सिलेण्डर 906 रुपए में उपलब्ध करवा रही है. केन्द्र सरकार की ओर से उज्जवला कनेक्शनधारियों को 300 रुपए की रिबेट या कहे सब्सिडी दी जाती है. राज्य में वर्तमान में 70 लाख उज्जवला और बीपीएल कनेक्शनधारी है। इसमें करीब 66 लाख उज्जवला के है, जबकि 4 लाख बीपीएल कनेक्शनधारी. केन्द्र सरकार की ओर से उज्जवला कनेक्शनधारियों को 300 रूपए सब्सिडी देने के बाद राज्य सरकार को 156 रुपए सब्सिडी अलग से देनी पड़ेगी. राज्य में वर्तमान में इन कनेक्शनधारियों की तरफ से 30 लाख सिलेंडर हर माह रिफिल करवाए जा रहे है. योजना में योग्य लाभार्थियों को लाभ मिले इसके लिए डीएसओ की टीम जांच करेगी. जांच के दौरान अयोग्य लाभार्थी पाए जाने कनेक्शन रोक दिया जाएगा। किसी अन्य उपभोक्ता को सब्सिडी सिलेंडर डिलीवरी करने पर संबंधित गैस एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई होगी.

ये भी पढ़ें- 

नए साल पर सरकार का तोहफा, राजस्थान में 450 रुपए में मिलेगा सिलेंडर, जानें कैसे?

करौली: अनियंत्रित होकर पलटा टेंपो, कई लोग गंभीर रूप से हुए घायल

Trending news