Lunar Eclipse 2023: साल के पहले चंद्र ग्रहण में वृषभ, मेष, कर्क और तुला राशि के जातक रहें सावधान, पड़ेगा ये बुरा प्रभाव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1642898

Lunar Eclipse 2023: साल के पहले चंद्र ग्रहण में वृषभ, मेष, कर्क और तुला राशि के जातक रहें सावधान, पड़ेगा ये बुरा प्रभाव

Chandra Grahan 2023, Lunar Eclipse: मई माह में साल का पहला चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) पड़ने वाला है. ऐसे में मेष (Aries), षभ (Taurus), र्क (Cancer) और तुला (Libra) राशियों के जातकों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. क्यों इस ग्रहण से इन राशि के जातकों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

 

Lunar Eclipse 2023: साल के पहले चंद्र ग्रहण में वृषभ, मेष, कर्क और तुला राशि के जातक रहें सावधान, पड़ेगा ये बुरा प्रभाव

Chandra Grahan 2023, Lunar Eclipse: दुनियाभर में ग्रहण (Eclipse) को लेकर कई तरह की मान्यताएं हैं. विज्ञान के मुताबिक ग्रहण (Eclipse) एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना (astronomical event) है. हिंदू धार्मिक कथाओं के मुताबिक ग्रहण अशुभ (Inauspicious) होता है. बता दें कि साल 2023 में पहला चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) 5 मई को पड़ेगा है. 

चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) तब होता है, जब पृथ्वी (Earth) चंद्रमा और सूर्य (Sun) के बीच में आ जाती है. इस घटना के दौरान चंद्रमा लाल, नारंगी या भूरा भी हो सकता है. या फिर अदृश्य भी हो सकता है. हिंदू धर्म (Hindu Religion) और ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में ग्रहण को अशुभ माना जाता है. 

जब भी कोई ग्रहण पड़ता है, कुछ काम वर्जित माने गए हैं. सूर्य (Sun) और चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) के समय सूतक काल (sutak period) माना जाता है. सूतक (Sutak) के दौरान कुछ चीजों को पालन करना जरूरी है. चलिए जानते हैं कि पंडित इसके बारे में क्या कहते हैं. 

2023 का पहला चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2023)

विज्ञान और ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के मुताबिक साल 2023 का पहला चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) 5 मई की रात 8:45 से शुरू होगा, और देर रात 1 बजे समाप्त होगा. जानकारों का मानना है कि यह ग्रहण सवा 4 घंटे तक रहने वाला है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) की मानें तो साल का यह पहला चंद्र ग्रहण ((Lunar Eclipse)) उपछाया ग्रहण (penumbral eclipse) है, जिसकी वजह से इसका सूतक काल (sutak period) मान्य नहीं होगा.

इन राशियों पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव (Lunar Eclipse zodiac sign)

मेष (Aries) राशि : साल का पहला ग्रहण (Eclipse) मेष राशि (Aries) के लिए शुभ नहीं माना जा रहा है. जानकारों का मानना है कि मेष राशि वालों को मामों में अड़चनें आ सकती हैं. फ्यूचर को लेकर परेशानी होगी, ऐसे में इस राशि के जातकों को सावधानी से निर्णय लेने की जरूरत है.

वृषभ (Taurus) राशि : साल का पहला चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) वृषभ (Taurus) राशि वालों के दांपत्य जीवन (married life) पर प्रभाव डालेगा. इस राशि के जातकों की जिंदगी में साथी के संग वाद-विवाद हो सकता है. फ्यूचर की योजनाओं से ध्यान भंग हो सकता है. ऐसे में संयम के साथ चलने की जरूरत है.

कर्क (Cancer) राशि : ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के मुताबिक पहले चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) से कर्क राशि के जातकों की सेहत पर फर्क पड़ेगा. इस राशि के जातकों को सुख-सुविधाओं में कमी की अनुभूति होगी. खाने-पीने में संयम रखने की जरूरत है.

तुला (Libra) राशि : तुला राशि के जातकों को साल का पहला चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) स्वास्थ्य संबंधी (health related) समस्याएं लेकर आ सकता है. परिवार में अशांति (disturbance) से मन परेशान रहेगा. जीवनसाथी (spouse) का और अपना ध्यान विशेष ध्यान रखें.

ये भी पढ़ें...

What is Good Friday: क्यों मनाते हैं गुड फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे और ग्रेट फ्राइडे का ईसा मसीह से क्या है संबंध

World Health Day 2023: वर्ल्ड हेल्थ-डे पर जानें क्या है 'हेल्थ फॉर ऑल', शुगर लेवल कम करने के लिए WHO ने सुझाए ये तरीके

Trending news