Chanakya Niti : जिंदगी में स्त्री हो या पुरुष ये गलत काम किया तो बर्बादी निश्चित
Advertisement

Chanakya Niti : जिंदगी में स्त्री हो या पुरुष ये गलत काम किया तो बर्बादी निश्चित

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य (acharya chanakya) के नीति शास्त्र (acharya chanakya niti) में दैनिक जीवन से जुड़े गई रहस्य बताये हैं जो आज के समय में भी प्रासंगिक हैं.

 

Chanakya Niti : जिंदगी में स्त्री हो या पुरुष ये गलत काम किया तो बर्बादी निश्चित

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य महान कूटनीतिज्ञ थे. चाणक्य नीति (chanakya niti) को अच्छी तरह से पढ़ने और फिर अपने जीवन में उतारने वाले स्त्री पुरुष हमेशा कामयाब रहते हैं और हर परेशान से बच जाते हैं. आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में बताया है कि कुछ काम कभी नहीं करने चाहिए. स्त्री और पुरुष दोनों पर ही ये नियम लागू होता है. ऐसा नहीं करने पर घर से कुल का नाश होता है और दरिद्रता आती है.

ऐसे लोगों को परेशान ना करें  Chanakya Niti : पुरुषों की वो खूबियां जो स्त्री को करती है आकर्षित
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि कभी भी घमंड में आकर कमजोर लोगों का अनादर ना करें, नीति शास्त्र में बताया गया है कि जिन लोगों की अच्छी पद प्रतिष्ठा होती है उन्हे कभी भी अपने से कमजोर लोगों को सताना नहीं चाहिए ऐसा करने पर लक्ष्मी जी घर से चली जाती है और दरिद्रता का घर में वास हो जाता है. 

घर में स्त्रियों का सम्मान हो  Chanakya Niti : जिस पुरुष में होते हैं कुत्ते के ये 5 गुण उसकी स्त्री रहती है संतुष्ट
घर की महिलाओं सम्मान जरूरी है, जिस घर में स्त्री सम्मानित नहीं होती वही से लक्ष्मी से चली जाती है और कुल का नाथ होता है. घर की बुजुर्ग महिलाओं का अनादर करने पर एक स्त्री भी घोर पाप की भागी बन जाती है और जीवन पर मृत्युतुल्य कष्ट भोगती है. वहीं अगर पुरुष ऐसा करता है तो उसे भी स्त्री की तरह की पीड़ा झेलनी पड़ती है.

मेहनत को सराहें Chanakya Niti : ये है स्वार्थी और धोखेबाज स्त्री की पहचान, आप भी परख लें एक बार
नीति शास्त्र में बताया गया है कि जो भी लोग मेहनती लोगों का अनादर करते हैं तो वो कभी सफल नहीं हो सकते है. ऐसे लोग अगर कुछ वक्त के लिए सफलता का स्वाद चख भी लें तो ये ऊंचाई ज्यादा वक्त तक नहीं रहती है. ऐसे लोगों को अर्श से फर्श तक आने में वक्त नहीं लगता है.  

Trending news