राजस्थान का फिर बिगड़ा मौसम! किसान बचा लें अपनी फसल, इन जिलों में पड़ेंगे ओले
Advertisement

राजस्थान का फिर बिगड़ा मौसम! किसान बचा लें अपनी फसल, इन जिलों में पड़ेंगे ओले

Rajasthan Farmers Weather Alert :  राजस्थान में एक बार फिर मौसम बिगड़ने की वजह से किसानों को अपनी फसल बचाने की सलाह दी गई है. वेर्स्टन डिर्स्टबेंस का असर गंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर, हनुमानगढ़ और बाड़मेर जिलों में दिखाई देगा.

राजस्थान का फिर बिगड़ा मौसम! किसान बचा लें अपनी फसल, इन जिलों में पड़ेंगे ओले

Rajasthan Farmers Weather Alert : राजस्थान में एक बार फिर मौसम बिगड़ना शुरू हो गया है. इसके साथ ही एक बार फिर प्रदेश के कई किसानों की परेशानी बढ़ सकती है. क्योंकि मौसम विभाग ने प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश के साथ ओले गिरने की भी संभावना जताई है. वेर्स्टन डिर्स्टबेंस के सक्रीय होने की वजह प्रदेश में कई जिलों में ओले गिर सकते हैं जिससे फसलों को नुकसान हो सकता है. ऐसे में किसानों को सलाह दी जा रही है कि वो अपनी फसलें बचने के लिए उपाय कर लें. 

मौसम विभाग के अनुसार, वेर्स्टन डिर्स्टबेंस का असर प्रदेश में 31 मार्च तक रहेगा. इसका सर्वाधिक असर गंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर, हनुमानगढ़ और बाड़मेर जिलों में दिखाई देगा. इन इलाकों में बादलों न डेरा डाल लिया है. लहजा मौसम विभाग की ओर से भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक साउथ-वेस्ट राजस्थान में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जबकि 30 मार्च को एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन पश्चिमी राजस्थान के ऊपर बनने की संभावना है, ऐसे में कई इलाकों में मौसम बिगड़ेगा. 

 

इन जिलों में गिर सकते हैं ओले

30 मार्च को बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनूं, जोधपुर, पाली, अजमेर, नागौर और सीकर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जैसलमेर, बाड़मेर, जालोर, सिरोही, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, जयपुर, अलवर, टोंक, सवाई माधोपुर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, करौली और बारां-कोटा में ओले गिरने की संभावना है. साथ ही इन जिलों में बारिश का दौर देखा जा सकता है. 

31 मार्च को भी ओले गिरने की संभावना

प्रदेश के तीन संभागों भरतपुर, जयपुर और कोटा में वेर्स्टन डिर्स्टबेंस का असर दिखाई देगा. जिसके चलते भरतपुर, धौलपुर, करौली, अलवर, झुंझुनूं, सवाई माधोपुर और दौसा में ऑरेंज ालेर जारी किया गया है. जबकि कोटा, बारां, बूंदी, जयपुर, टोंक, अजमेर, नागौर चूरू और हनुमानगढ़ में भी इस दिन कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने का अलर्ट है. 

फसल बचाने के लिए कर सकते हैं उपाय

पिछले दिनों आईएमडी की ओर से राजस्थान के किसानों को सलाह दी गई है कि वे परिपक्व सरसों और चना की जल्द से जल्द कटाई कर सुरक्षित स्थान पर भंडारण कर लें. इसी तरह पूर्वी मध्य प्रदेश के किसानों को सरसों, चना और गेहूं की तत्काल कटाई कर सुरक्षित स्थान पर रखने को कहा गया है. महाराष्ट्र में किसानों से तुरंत गेहूं, दाल और अंगूर की फसल काटने को कहा गया है.

Trending news