राजस्थान के मदरसे होंगे अपग्रेड, स्मार्ट क्लास के लिए हर मदरसे पर 2.62 लाख होंगे खर्च
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1424807

राजस्थान के मदरसे होंगे अपग्रेड, स्मार्ट क्लास के लिए हर मदरसे पर 2.62 लाख होंगे खर्च

राजस्थान में मदरसों के अपग्रेड करने के लिए जयपुर में मु्ख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 24.94 करोड़ रुपए की राशि को मंजूर दी है. 

 

राजस्थान के मदरसे होंगे अपग्रेड, स्मार्ट क्लास के लिए हर मदरसे पर 2.62 लाख होंगे खर्च

Jaipur News : राजस्थान में राज्य सरकार प्रदेश की आधारभूत संरचना के विकास के लिए प्रयासरत है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के विभिन्न मदरसों के आधुनिकीकरण के लिए मुख्यमंत्री मदरसा आधुनिकीकरण योजना के तहत 24.94 करोड़ रूपए के वित्तीय प्रावधान को मंजूरी दी है.

गहलोत की इस स्वीकृति से प्रदेश के विभिन्न मदरसों को कम्प्यूटराइज करने फर्नीचर और अन्य सुविधाओं का विस्तार कर उन्हें और अधिक सुदृढ़ किया जा सकेगा. मदरसों की आधाभूत संरचना के विकास के लिए 17.44 करोड़ रूपए और फर्नीचर, कम्प्यूटर मय प्रिंटर एवं यूपीएस के लिए 7.50 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है.

उल्लेखनीय है कि गहलोत ने बजट में मुख्यमंत्री मदरसा आधुनिकीकरण योजना में आधुनिकीकरण के लिए कम्प्यूटराइजेशन, फर्नीचर व अन्य सुविधाओं का विस्तार कर मदरसों में आधारभूत संरचना के विकास की घोषणा की थी.

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इससे पहले भी मदरसों के आधुनिकीकरण के लिए बजट जारी कर चुके हैं. मदरसों में बेहतर शिक्षा के लिए इनमें स्मार्ट क्लासरूम के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 13.10 करोड़ रूपए के अतिरिक्त बजट की स्वीकृति पहले दे चुके हैं.

बजट में राजस्थान मदरसा बोर्ड के पंजीकृत मदरसों में से 500 मदरसों में स्मार्ट क्लासरूम स्थापित किए जाने के लिए प्रति मदरसा 2.62 लाख रूपए खर्च होंगे. गहलोत ने बजट में पंजीकृत मदरसों में स्मार्ट क्लासरूम मय इंटरनेट की सुविधा चरणबद्ध रूप से कराए जाने की घोषणा की थी. इसी के तहत प्रथम चरण में आगामी वर्ष में 500 मदरसों को अपग्रेड किया जाएगा. 

सचिन पायलट का नाम लिये बिना अशोक गहलोत ने कसा तंज- महत्वकांक्षा होनी चाहिए, लेकिन एप्रोच का तरीका सही हो

 

Trending news