आजादी का अमृत महोत्सव: स्वतंत्रता सैनानीयों का रेलवे स्टेशन पर किया सम्मान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1264982

आजादी का अमृत महोत्सव: स्वतंत्रता सैनानीयों का रेलवे स्टेशन पर किया सम्मान

जयपुर के उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर मंडल पर "आजादी का अमृत महोत्सव" "आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन " के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित किया गया. स्थानीय स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी देना, रेलवे स्टेशनों पर एक शाम शहीदों के नाम कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

सम्मानित स्वतंत्रता सेनानी

Jaipur: जयपुर के उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर मंडल पर "आजादी का अमृत महोत्सव" "आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन " के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित किया गया. जयपुर, अलवर और रेवाड़ी रेलवे स्टेशन पर 18 जुलाई से 23 जुलाई तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. जयपुर रेलवे स्टेशन पर आज स्वतंत्रता सेनानी और उनके पुत्र व पौत्र को सम्मानित किया गया. 

सम्मान समारोह में स्वतंत्रता सेनानी रामू सैनी, स्वतंत्रता सेनानी स्व.राजेंद्र नाथ भार्गव के पुत्र राकेश भार्गव, स्वतंत्रता सेनानी स्व.रामेश्वर लाल चौधरी के पुत्र अमित पूनिया को माला, साफा, शॉल और पौधा देकर सम्मानित किया गया. स्वतंत्रता सेनानी रामू सैनी और उनके पुत्र ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि देश की आजादी की लडाई में स्वतंत्र सेनानी और उनके परिवारजनों को सम्मानित कर गौरवांवित किया गया, इससे आने वाली पीढियों को भी देश की आजदी की लडाई में शामिल स्वतंत्र सेनानियों का सम्मान बढ़ेगा. 

ये भी पढ़ें- LDC Recruitment: 9 साल में तीन सरकारें बदली, पर 10 हजार बेरोजगारों को नहीं मिली नौकरी

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक मुकेश सैनी ने बताया कि रेलवे की ओर से स्वतंत्र सेनानी और उनके पुत्रों को जयपुर रेलवे स्टेशन पर आज सम्मानित किया गया. इसके साथ ही रेलवे की ओर से मंडल के कर्मचारियों द्वारा देशभक्ति गीत, नुक्कड नाटक भी प्रस्तुत किए जा रहें हैं. जयपुर के साथ-साथ अलवर व रेवाड़ी स्टेशनों पर स्वतंत्रता सेनानियों के चित्रों की प्रदर्शनी के साथ स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा स्वतंत्रता आंदोलन में निभाई गई भूमिका पर प्रकाश डाला गया. इस सप्ताह के दौरान विभिन्न गतिविधियों जैसे स्थानीय स्वतंत्रता सेनानियों व उनके परिवार जनों को सम्मानित कर उनके अनुभवों को साझा किया गया. रेलवे स्टेशनों के परिसर और रेलवे कॉलोनी में वृक्षारोपण, पेंटिंग प्रतियोगिता, स्थानीय स्कूलों में स्थानीय स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी देना, रेलवे स्टेशनों पर एक शाम शहीदों के नाम कार्यक्रम का आयोजन, हर घर तिरंगा का संदेश देना, देश भक्ति गानों का स्टेशनों पर बजाया जाना सहित कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.

Reporter - Damodar Raigar

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

 

Trending news