ABVP ने यूनिवर्सिटी का मेन गेट बंद कर किया प्रदर्शन, डिजिटल लाइब्रेरी समेत इन मांगों को लेकर भी विरोध
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1486934

ABVP ने यूनिवर्सिटी का मेन गेट बंद कर किया प्रदर्शन, डिजिटल लाइब्रेरी समेत इन मांगों को लेकर भी विरोध

 अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता पदाधिकारियों ने आज राजस्थान यूनिवर्सिटी के मुख्य द्वार पर विरोध प्रदर्शन कर अपना विरोध दर्ज करवाया.

ABVP ने यूनिवर्सिटी का मेन गेट बंद कर किया प्रदर्शन, डिजिटल लाइब्रेरी समेत इन मांगों को लेकर भी विरोध

जयपुर: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता पदाधिकारियों ने आज राजस्थान यूनिवर्सिटी के मुख्य द्वार पर विरोध प्रदर्शन कर अपना विरोध दर्ज करवाया. प्रदर्शनकारी छात्रों ने विश्वविद्यालय के दोनों मेन गेट को बंद कर विरोध प्रदर्शन किया, इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस जाब्ता तैनात रहा.

एबीवीपी के प्रदेश मंत्री शौर्य जैमन ने बताया पिछले दिनों आनन-फानन में विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा डिजिटल लाइब्रेरी का उद्घाटन करवा लिया गया. जबकि डिजिटल लाइब्रेरी में विद्यार्थियों को कोई भी सुविधा नहीं मिल रही है. विश्वविद्यालय प्रशासन को यह मालूम था कि लाइब्रेरी में विद्यार्थियों के लिए सुविधाएं ना काफी है इसके बावजूद विश्वविद्यालय प्रशासन को इतनी जल्दी उद्घाटन करवा लिया.

यह भी पढ़ें: अग्निवीर योजना पर राहुल गांधी के बयान को लेकर कांग्रेस और बीजेपी आमने-सामने, पवन खेड़ा का पलटवार

डिजिटल लाइब्रेरी से छात्रों को फायदा नहीं

विद्यार्थियों के बैठने के लिए लाइब्रेरी में कुर्सियां तक नहीं है, ऐसे में विद्यार्थी खड़े-खड़े ही लाइब्रेरी में अपना अध्ययन कार्य कर रहे हैं, जबकि विश्वविद्यालय प्रशासन को चाहिए था कि लाइब्रेरी में सभी सुविधाएं मुहैया करवाने के बाद लाइब्रेरी का विधिवत उद्घाटन करवाया जाता. इसी के साथ ही विश्वविद्यालय के कैंपस में जितने भी हॉस्टल हैं, वह सभी जर्जर अवस्था में पहुंच चुके हैं. हॉस्टल के खिड़की दरवाजे टूटे होने के कारण हॉस्टल में रह रहे विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

ठंड भरे मौसम में विद्यार्थियों ने जैसे तैसे जुगाड़ कर टूटे-फूटे खिड़की दरवाजे पर टेप चिपका कर काम चला रहे हैं, लेकिन सर्दी अधिक होने के कारण हवा विद्यार्थियों के कमरे में आ रही है, जिसके चलते विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसी के साथ ही दीवारें, फर्नीचर, छत, इलेक्ट्रिक वायरिंग सहित अन्य बिल्डिंग मटेरियल कंडम हो चुका है, लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन इस और कुछ भी ध्यान नहीं दे रहा है, जिसका खामियाजा विद्यार्थियों को उठाना पड़ रहा है.

हॉस्टल में अव्यवस्थाओं का आलम

वहीं, हॉस्टल के बाहर किसी भी तरह की कोई सुरक्षा का इंतजाम नहीं है, कोई भी बिना किसी पूछताछ के हॉस्टल में आ जा रहा है, जिसके चलते हॉस्टल में रह रहे विद्यार्थियों को अनहोनी का डर भी सता रहा है. विश्वविद्यालय कैंपस में कुछ सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं वह भी खराब होने की स्थिति में आ चुके हैं.

बड़ा आंदोलन करने की चेतावनी

विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे नहीं लगवा रहा है, जिसके चलते आए दिन घटनाएं घटित हो रही हैं, और अपराधिक प्रवृत्ति के छात्र पकड़ में नहीं आ रहे हैं. ऐसी ही और कई समस्याओं से विश्वविद्यालय के विद्यार्थी जूझ रहे हैं, लेकिन प्रशासन विद्यार्थियों की और कुछ भी ध्यान नहीं दे रहा है. प्रदेश मंत्री ने कहा विश्वविद्यालय जल्द से जल्द विद्यार्थियों की समस्या का समाधान करें, नहीं तो विश्वविद्यालय में एक बड़ा आंदोलन खड़ा किया जाएगा, जिसकी समस्त जिम्मेदारी विश्वविद्यालय प्रशासन की होगी.

Reporter- Anoop Sharma

Trending news