UNICEF के 'मैं भी बाल सरपंच' अभियान में 36 बच्चे प्रत्याशी, 400 वोटर्स ने डाले वोट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1386042

UNICEF के 'मैं भी बाल सरपंच' अभियान में 36 बच्चे प्रत्याशी, 400 वोटर्स ने डाले वोट

UNICEF और डिजिटल बाल मेला (Digital Bal Mela) की ओर से आयोजित किए जा रहे "मैं भी बाल सरपंच" अभियान में राजावास गांव में बाल पंचायत ( Bal Sarpanch ) आयोजित हुई. इस बाल पंचायत में बच्चों को ग्राम पंचायत की कार्रवाई के बारे में भी जानकारी दी गई.

UNICEF के 'मैं भी बाल सरपंच' अभियान में 36 बच्चे प्रत्याशी, 400 वोटर्स ने डाले वोट

Jaipur: यूनिसेफ (UNICEF) और डिजिटल बाल मेला (Digital Bal Mela) की ओर से आयोजित किए जा रहे "मैं भी बाल सरपंच" अभियान में शनिवार को राजावास गांव में बाल पंचायत ( Bal Sarpanch ) आयोजित हुई. इस बाल पंचायत में बच्चों को पंचायती राज प्रणाली की जानकारी देने के साथ सरपंच के कार्य, अधिकार और ग्राम पंचायत की कार्रवाई के बारे में भी जानकारी दी गई. पंचायत भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राजावास सरपंच मीनाक्षी मीणा और रामसिंह मीणा मौजूद रहे.

5G In India: जियो, एयरटेल और BSNL ने 5G सर्विस लॉन्च करने का किया ऐलान, ये हैं ऑफर्स

बाल पंचायत में 5 विद्यालयों के 400 से भी ज्यादा बच्चे मौजूद रहे, जिन्होंने बाल पंचायत का नया रिकॉर्ड कायम किया. इन बच्चों के लिए “बाल सरपंच” प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया. इसमें बाल सरपंच के लिए 36 बच्चों ने दावेदारी पेश की. इसके बाद पंचायत में उपस्थित अन्य बच्चों ने उनके लिए लाइव वोटिंग (live voting) भी की. सरपंच के दावेदार बच्चों ने बताया कि आखिर वह सरपंच बनते हैं तो अपने गांव में क्या बदलाव करेंगे. बाल पंचायत के आयोजन को बच्चों की राजनीतिक जागरूकता के लिए अहम बताते हुए सरपंच मीनाक्षी मीणा ने बच्चों की ओर से उठाई गई स्थानीय समस्या का निवारण करने का वादा किया. साथ ही बच्चों के लिए पंचायत को बाल मित्र पंचायत बनाने की ठानी.

Reliance Jio ला रहा है देश का पहला JioBook, जानें इसके बारे में सब, #!500 होगी कीमत

इस कार्यक्रम में अतिथि के रूप में राजकीय विद्यालय राजावास के प्रिंसिपल शक्ति सिंह के साथ निजी स्कूल के प्रिंसिपल रामपाल शर्मा और चंद्र प्रकाश शामिल हुए. इस अभियान के जरिए चयनित बच्चे डिजिटल बाल मेला की ओर से आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में भी शामिल होंगे. गौरतलब है कि ऐसी ही बाल पंचायतों का आयोजन राजस्थान की अन्य पंचायतों में भी होगा. डिजिटल बाल मेला का नवाचार रखने वाली जाह्नवी शर्मा ने बताया की अगली बाल पंचायत चूरू के देपालसर में 10 अक्टूबर सुबह 11 बजे होगी.

अग्निवीर भर्ती में कार्रवाई से बचने को 150 फीट गहरी पत्थर की खान में उतर गया युवक

Trending news