पानी में मिलाकर पिएं ये 3 चीजें, चिलचिलाती गर्मी में भी रहेंगे एकदम कूल-कूल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1687196

पानी में मिलाकर पिएं ये 3 चीजें, चिलचिलाती गर्मी में भी रहेंगे एकदम कूल-कूल

गर्मी का मौसम अपने साथ कई तरह की समस्याओं को लेकर आता है. इन दिनों गर्म हवाएं, धूप आदि से सेहत को नुकसान पहुंचता है, वहीं पेट से जुड़ी शिकायतें शुरू हो जाती है. ऐसे में गर्मी के मौसम में जरूरी है कि सेहत और स्किन का खास ख्याल रखा जाए.

पानी में मिलाकर पिएं ये 3 चीजें, चिलचिलाती गर्मी में भी रहेंगे एकदम कूल-कूल

Health News: गर्मी का मौसम आते ही सबसे पहले लोगों को खुद को कूल रखने की चिंता सताने लगती है. गर्मी का मौसम अपने साथ कई तरह की समस्याओं को लेकर आता है. इन दिनों गर्म हवाएं, धूप आदि से सेहत को नुकसान पहुंचता है, वहीं पेट से जुड़ी शिकायतें शुरू हो जाती है. ऐसे में गर्मी के मौसम में जरूरी है कि सेहत और स्किन का खास ख्याल रखा जाए.

आज हम आपको गर्मियों के लिए तीन ऐसे आसान ड्रिंक बताएंगे, जिन्हें पीकर आप गर्मियों के मौसम में भी कूल रख सकते हैं. इसके साथ ही आपको कई तरह के समस्याओं से छुटकारा मिलेगा.

यह भी पढे़ं- कमजोरी की निशानी नहीं होता है रोना, सेहत को मिलते हैं ये दमदार फायदे

 

केसर का पानी केसर 
सेहत के लिए केसर कितना फायदेमंद होता है, इसके बारे में तो आप जानते ही होंगे. केसर ग्लोइंग स्किन और अच्छी मेमोरी के लिए बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. इसके लिए आपको केसर के कुछ धागों को रात में पानी में भिगो कर रख देना है. अगले दिन इसी पानी को पीना है. केसर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स चेहरे पर निखार लाने का काम करते हैं. इसके साथ ही स्किन को भी टोन करते हैं. मेमोरी को बूस्ट करने के लिए केसर काफी फायदेमंद माना जाता है.

करी पत्ते का पानी 
गर्मियों में बालों को लेकर कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं. धूल-मिट्टी, प्रदूषण की वजह से बाल टूटने और झड़ने भी लगते हैं ऐसे में अगर आप लंबे और मजबूत बाल पाना चाहती हैं तो फिर पानी में करी पत्ते का पाउडर मिलाकर पिएं. अगर आप हर रोज ऐसा करती हैं तो करी पत्ते में मौजूद प्रोटीन beta-carotene और अमीनो एसिड बालों को टूटने से बचाते हैं और उन्हें मजबूती देते हैं. इसके लिए आपको करी पत्तों को रात में भिगोने की भी जरूरत नहीं है. आप केवल पाउडर को पानी में मिलाकर उसका सेवन कर सकती हैं.

यह भी पढे़ं- ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोग रखें ये 7 बातें ध्यान, वरना उठाना पड़ सकता नुकसान

 

गुलाब का पानी 
अब आप सोच रहे होंगे कि गुलाब का पानी कैसा होता है तो बता दे कि गर्मियों में गुलाब का पानी बॉडी हीट को कम करने में काफी मददगार होता है. गर्मियों में एक्ने की समस्या से बचने के लिए गुलाब वाला पानी पीना काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए आपको पानी में गुलाब की पंखुड़ियां मिलाकर पूरी रात भिगो कर रख देना है. दूसरे दिन सुबह इसी पानी को पी लेना है. गुलाब में कूलिंग प्रॉपर्टी होने की वजह से यह बॉडी के हीट को बैलेंस करने में हेल्प करती है. इसके साथ ही अपने की समस्या को भी खत्म करती है.

Trending news