दवा के साथ गलती से न करें इन चीजों का सेवन, भुगतने पड़ सकते बुरे नुकसान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1660743

दवा के साथ गलती से न करें इन चीजों का सेवन, भुगतने पड़ सकते बुरे नुकसान

दवाइयों के सेवन के लिए सही तरीका फॉलो करना चाहिए. नहीं तो बीमारी के साथ-साथ अन्य परेशानियों का भी खतरा बढ़ जाता है. अक्सर लोग दवा खाने के समय या फिर इसके ठीक बाद चाय कॉफी पी लेते हैं लेकिन यह नहीं करना चाहिए. यह कैफीन युक्त ड्रिंक्स होती है और इनमें कैफीन पाया जाता है. 

दवा के साथ गलती से न करें इन चीजों का सेवन, भुगतने पड़ सकते बुरे नुकसान

Foods To Avoid While Taking Medicine: आजकल दवाइयां इंसान की जिंदगी का मानो हिस्सा ही हो गई हैं. बीमारी कोई सी भी हो, दवा का सेवन करना ही पड़ता है. जब तक आप दवाओं का सेवन नहीं करते हैं तब तक आप उस बीमारी से उबर नहीं पाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि दवाइयों के सेवन के लिए भी कुछ सावधानियों को बरतना बेहद जरूरी होता है.

अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके शरीर को कई सारे नुकसान हो सकते हैं. कहते हैं कि दवाइयों के सेवन के लिए सही तरीका फॉलो करना चाहिए. नहीं तो बीमारी के साथ-साथ अन्य परेशानियों का भी खतरा बढ़ जाता है. दवा खाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए चलिए हम आपको बताते हैं-

यह भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए ऐसे खाएं आंवला, जल्द खत्म हो जाएगी चर्बी

 

न लें कैफीन युक्त ड्रिंक 
अक्सर लोग दवा खाने के समय या फिर इसके ठीक बाद चाय कॉफी पी लेते हैं लेकिन यह नहीं करना चाहिए. यह कैफीन युक्त ड्रिंक्स होती है और इनमें कैफीन पाया जाता है. ऐसा करने से आपके शरीर पर बुरा असर पड़ता है. दवा खाने के कुछ देर तक चाय और कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए.

न पिएं संतरे का जूस
जिन लोगों को जानकारी नहीं होती है, वे कई बार दवा खाने के तुरंत बाद संतरे का जूस पी लेते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. संतरे में सिट्रिक एसिड होता है. शरीर के अंदर जाते ही यह बुरी तरह से रिएक्शन करने लगता है. दवा खाने के ठीक बाद संतरे का जूस नहीं पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें- गर्मी में तेजी से कम होगा मोटापा, नारियल पानी में मिलाकर पिएं बस यह एक चीज

 

शराब का सेवन ना करें 
दवा खाने से पहले या फिर दवा खाने के बाद शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपके शरीर में गलत रिएक्शन हो सकता है. आपके नर्वस सिस्टम पर भी बुरा असर पड़ सकता है.

मुलेठी खाने से बचें
कई बार लोग दवा खाने के तुरंत बाद मुलेठी का सेवन कर लेते हैं ऐसा नहीं करना चाहिए. मुलेठी में ग्लाइसीरिजिजिन होता है, जो शरीर के अंदर जाते ही दवा के असर को कम कर सकता है.

हरे पत्तों की सब्जियां
दवा खाने के तुरंत बाद हरी पत्तियों की सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए. हरी पत्तेदार सब्जियों में कई तरह के तत्व होते हैं, जो कि शरीर के अंदर जाने के बाद दवा के साथ मिलकर नकारात्मक प्रभाव पैदा करते हैं.

Trending news