Dungarpur: महाशिवरात्रि पर शिवजी के दर्शन के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़, शिवालयों में गूंजा बम-बम भोले
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2146940

Dungarpur: महाशिवरात्रि पर शिवजी के दर्शन के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़, शिवालयों में गूंजा बम-बम भोले

Dungarpur News: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में महाशिवरात्रि के दिन यहां के मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ दिखाई दी. इसके साथ ही शिवालय बम-बम भोले व हर-हर महादेव के जयकारों से गुंजायमान हो रहे हैं. 

Dungarpur News

Dungarpur News: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में महाशिवरात्रि का पर्व बड़े ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है. डूंगरपुर जिले के प्रसिद्ध देवसोमनाथ महादेव मंदिर, भुवनेश्वर शिव मंदिर, सालेश्वर महादेव मंदिर पीठ सहित जिलेभर के शिवालयों में भोले बाबा के दर्शनों के लिए भीड़ लगी है. 

वहीं, शिव भक्त भगवान आशुतोष का दुग्धाभिषेक व जलाभिषेक कर पूजा अर्चना करने में लगे हैं. इधर शिवालय बम-बम भोले व हर-हर महादेव के जयकारों से गुंजायमान हो रहे हैं. 

डूंगरपुर जिले में महाशिवरात्रि का पर्व बड़े ही उमंग व उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. सुबह से ही शहर लेकर देहात तक शिव मंदिरों में भगवान शिव के दर्शनों के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है. शिव भक्त भगवान भोले बाबा का दुग्धाभिषेक, जलाभिषेक कर रहे है.

वहीं, बिल्व पत्र, धतुरा व आंकड़े के फूल अर्पित करते हुए अपनी मनोकामना पूर्ण करने का आशीर्वाद मांग रहे हैं. डूंगरपुर शहर के नया महादेव मंदिर, सारेश्वर महादेव मंदिर, धनेश्वर महादेव मंदिर, नीलकंठ महादेव मंदिर के साथ, हजारेश्वर महादेव मंदिर में जहा भगवान शिव के दर्शनों के लिए भक्तो का तांता लगा हुआ है.

इसके साथ 12वीं शताब्दी का प्रसिद्ध देवसोमनाथ मंदिर, पीठ स्थित सलारेश्वर महादेव मंदिर, भुवनेश्वर महादेव मंदिर व बेणेश्वर शिव मंदिर पर महाशिवरात्रि पर मेले भर रहा है, जहां श्रद्धालु भगवान शिव के दर्शन कर, दुग्धाभिषेक, जलाभिषेक और पूजा अर्चना कर मनोकामना मांग रहे हैं.
 
इन मंदिरों में भीड़ के चलते हजारो भक्त कतार में अपनी बार का इंतजार करते नजर आए. वहीं, विभिन्न मंदिर प्रशासन की ओर से प्रसादी की व्यवस्था भी भक्तो के लिए की गई है. देवसोमनाथ मंदिर में देवसोमनाथ मित्र मंडल की ओर से 11 क्विंटल खिचड़ी का प्रसाद बनाया गया है. 350 स्वयंसेवक खिचड़ी का प्रसाद, छाछ की सेवा कार्यों में लगे है.

इधर, महाशिव रात्रि पर मेलों को देखते हुए मंदिर कमेटियो की ओर से श्रद्धालुओं की ओर से विशेष व्यवस्था की गई है. साथ ही पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं. मंदिरों में आने वाले भक्तों के लिए प्रसादी की भी व्यवस्था की गई है. 

यह भी पढ़ेंः Happy Mahashivratri 2024 शिव - शक्ति के मिलन की पावन बेला पर अपनों को भेजे शुभकांमनाए,अर्धनारीश्वर की कृपा से मिलेगा मनचाहा वर

यह भी पढ़ेंः Mahashivratri 2024: हर हर महादेव के जयकारों से गूंजा जयपुर, सुबह 4:00 बजे से हो रहा भोलेनाथ का अभिषेक

Trending news