Dholpur: मनरेगा कार्यों का धौलपुर कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने राजाखेड़ा में किया निरीक्षण, कार्य से संबंधित बोर्ड मिला गायब
Advertisement

Dholpur: मनरेगा कार्यों का धौलपुर कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने राजाखेड़ा में किया निरीक्षण, कार्य से संबंधित बोर्ड मिला गायब

Dholpur, Rajkheda News: राजस्थान के धौलपुर जिले में चल रहे मनरेगा कार्यों का डीएम अनिल कुमार अग्रवाल ने निरीक्षण किया. इस दौरान राजाखेड़ा क्षेत्र में चल रहे मनरेगा कार्य से संबंधित बोर्ड गायब मिला. डीएम ने फटकार लगाते हुए टास्क के अनुसार कार्य करने को कहा.

Dholpur: मनरेगा कार्यों का धौलपुर कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने राजाखेड़ा में किया निरीक्षण, कार्य से संबंधित बोर्ड मिला गायब

Dholpur, Rajkheda News: धौलपुर कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने तीन मनरेगा साइट्स पर चल रहे कार्यों का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान तीनों ही मनरेगा कार्य स्थलों पर निर्धारित टास्क के अनुसार कार्य नहीं करवाया जा रहा था. जिस पर उन्होंने सबंधित मेट को फटकार लगाई. भविष्य में टास्क के अनुसार कार्य करवाने के निर्देश दिए. इस दौरान मनरेगा कार्य से संबंधित बोर्ड भी नहीं लगा हुआ पाया गया. जिस पर उन्होंने ग्राम सचिव को निर्धारित स्थानों पर मनरेगा कार्य के बोर्ड लगाने के निर्देश दिए.

बरैठा में मनरेगा कार्यों के निरीक्षण के दौरान श्रमिकों ने बताया कि बासनपुरा गांव आंगनबाड़ी केंद्र को सिजरोली से जोड़ा हुआ है, जो गांव से लगभग 7- 8 किलोमीटर दूर है. जबकि नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र बरेठा खुर्द है, इस पर उन्होंने उपनिदेशक महिला बाल विकास विभाग को दूरभाष पर निर्देश देकर बासनपुर गांव को आंगनबाड़ी केंद्र बरैठा खुर्द से जोड़ने के निर्देश दिए. निरीक्षण के क्रम में दुल्हारा के समीप चारागाह भूमि में पोखर खुदाई के कार्य का निरिक्षण किया. निरीक्षण के दौरान ग्राम सचिव को कार्यों में श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए.

 इस दौरान श्रमिकों ने बातचीत के दौरान बताया की अधनपुर के गांव के लोगों को राशन लेने के लिए बगचौली लोधा के डीलर के यहां जाना पड़ता है, जो उनके गांव से काफी दूर है, जबकि 3 किलोमीटर की दूरी पर ही दुल्हारा का राशन डीलर है. श्रमिकों ने दुल्हारा राशन डीलर से राशन लेने हेतु अटैच करने का अनुरोध किया.

 जिस पर जिला कलेक्टर ने मौके पर जिला रसद अधिकारी से वार्ता कर अधनपुर को दुल्हारा से अटैच करने के निर्देश दिए. निरीक्षण के दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण से वंचित श्रमिकों का इस योजना में पंजीकरण करवाने हेतु ग्राम सचिव को निर्देश दिए.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की इस कल्याणकारी योजना से पूरे परिवार के लिए 10 लाख रुपए तक का निशुल्क इलाज बड़े राजकीय और निजी अस्पतालों में करवाया जा सकता है. निरीक्षण के दौरान कार्य स्थल पर श्रमिकों के लिए पानी और मेडिकल किट की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. इस दौरान विभागीय अधिकारी मौजूद रहे.

Reporter- Bhanu Sharma

ये भी पढ़ें- Banswara News: जालिमपुरा के सरकारी स्कूल में मिला नवजात का शव, कांटेदार झाड़ियों में पड़ा था शव, घटना से फैली सनसनी

 

Trending news