Jaipur: लंपी की रोकथाम को केंद्रीय मंत्री ने टीम चूरू भिजवाने को कहा- राहुल कस्वां
Advertisement

Jaipur: लंपी की रोकथाम को केंद्रीय मंत्री ने टीम चूरू भिजवाने को कहा- राहुल कस्वां

सांसद राहुल कस्वां ने केंद्रीय पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला से मुलाकात कर राजस्थान में लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए मदद की मांग की.

Jaipur: लंपी की रोकथाम को केंद्रीय मंत्री ने टीम चूरू भिजवाने को कहा- राहुल कस्वां

Delhi/Jaipur: सांसद राहुल कस्वां ने केंद्रीय पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला से मुलाकात कर राजस्थान में लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए मदद की मांग की. उन्होंने कहा कि राजस्थान में इस समय लंपी वायरस रोग बुरी तरह से जानवरों को संक्रमित कर रहा है, जिसकी वजह से घरेलू जानवरों को और खासकर गोवंश के फोड़े और अन्य चर्म रोग होने से काफी परेशानी हो रही है. राजस्थान के अधिकतर किसान और मध्यम वर्ग के लोग पशुपालन के माध्यम से भी अपना जीवन यापन करते हैं, और इस बीमारी की वजह से असमय ही गोवंश काल का ग्रास बन रहा है, जिसकी वजह से आम आदमी के जीवन पर भारी प्रभाव पड़ रहा है. 

कई लोगों की रोजी-रोटी छिन चुकी है. इस मामले में पहले भी सांसद राहुल कस्वां ने केंद्रीय पशुपालन राज्य मंत्री संजीव बालियान से मुलाकात कर राजस्थान सरकार को लगभग 9.50 करोड रुपए की राशि मंजूर करवाए थे जिससे बीमारी से निपटने के लिए दवा के अनुदान के लिए उपलब्ध करवाई गई. लेकिन अभी तक पूरी तरह से दवाइयां पूरे क्षेत्र में नहीं पहुंच पा रही है जिसकी वजह से यह बीमारी लगातार बढ़ती जा रही है. 

कस्वां ने कहा कि इस बीमारी से निजात दिलाने के लिए तुरंत एक केंद्रीय टीम को भिजवा कर इसका पूरा निरीक्षण किया जाना चाहिए. उसके बाद जरूरत मात्रा में दवाई उपलब्ध करवाई जाए. उन्होंने गौशालाओं के लिए स्पेशल पैकेज के तहत जल्द से जल्द दवाई उपलब्ध करवाने की भी मांग की. सांसद ने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने तुरंत अपने अधिकारियों को निर्देश देकर एक टीम चूरू लोकसभा क्षेत्र में भिजवाने को कहा है.

अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें- देश में युवाओं में नौकरी की चाहत बढ़ी, नौकरियां महज 7%, जबकि 93% लोग जुड़ें स्वरोजगार से - चंदेल

Trending news