Barmer: वन विभाग में लगी भयानक आग,फायर ब्रिगेड ने बड़ी मशक्त के बाद पाया काबू
trendingNow,recommendedStories1/india/rajasthan/rajasthan1939610

Barmer: वन विभाग में लगी भयानक आग,फायर ब्रिगेड ने बड़ी मशक्त के बाद पाया काबू

Barmer news: बालोतरा जिले के सिणधरी उपखंड क्षेत्र के वन क्षेत्र में आज अचानक ही सूखी घास में आग लग गई और देखते ही देखते आग ने तेज हवा के चलते विकराल रूप ले लिया.  

 

Barmer: वन विभाग में लगी भयानक आग,फायर ब्रिगेड ने बड़ी मशक्त के बाद पाया काबू

Barmer news: बालोतरा जिले के सिणधरी उपखंड क्षेत्र के वन क्षेत्र में आज अचानक ही सूखी घास में आग लग गई और देखते ही देखते आग ने तेज हवा के चलते विकराल रूप ले लिया.  इसके बाद पूरे इलाके में दहशत का माहौल है. आग लगने के बाद स्थानीय उपखंड प्रशासन व पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और स्थानीय लोगों के सहयोग से लगातार आग पर काबू पाने का प्रयास कर रही है.

इसे भी पढे: आशीष कुमावत हत्याकांड का खुलासा, 2 लाख रुपये देकर करवाई गई हत्या

 लेकिन सूखी घास में लगातार आग बढ़ती जा रही है गौरतलब है कि पिछले 15 दिनों में वन विभाग के इस एरिया में तीसरी बार आगजनी की घटना सामने आई है पर इस घटना में वन विभाग एरिया में छोटे-छोटे पेड़ पौधे भी जलकर राख हो गए हैं और आग लगातार बढ़ती जा रही है. आग पर काबू पाने के लिए प्रशासन ने बालोतरा नगर परिषद व रागेश्वरी गैस टर्मिनल से फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को भी मौके पर बुलाया है.वहीं पुलिस वह स्थानीय लोग पानी व मिट्टी की सहायता से आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं.

15 दिनों में वन विभाग में तीसरी आग
वन विभाग में पिछले 15 दिनों में इस एरिया में तीसरी बार आग लगी है. लेकिन आग लगने का कारण अभी पता नहीं चल पाया है.विभाग की टीम अपने संसाधनों और क्षेत्रीय लोगों की मदद से आग बुझाने पहले सफल रही. लेकिन इस बार आग ने भयानक रुप धर लिया,जिसे वन विभाग काबू नही कर पाई. आग जलने के लिए तीन चीजों की जरूरत होती है. ताप (हीट), ईंधन और ऑक्सीजन. आग की चपेट में आकर कुछ पेड़ झुलस गए तो कुछ आग की भेंट चढ़ गए . आग से पर्यावरण को दोहरा नुकसान हुआ.

इसे भी  पढ़ें: कांग्रेस की चौथी सूची पर राहुल गांधी ने फंसाया पेंच! 65 में से 30 नामों पर ही बनी सहमति

Trending news