Rajasthan Election: BJP की दीया कुमारी के सामने कौन होगा कांग्रेस का 'मिस्टर D', समझिए क्या है मामला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1921038

Rajasthan Election: BJP की दीया कुमारी के सामने कौन होगा कांग्रेस का 'मिस्टर D', समझिए क्या है मामला

प्रदेश में विधानसभा चुनावों का बिगुल बज चुका है. विधानसभा चुनावों को लेकर आज हम विद्याधर नगर सीट की बात करेंगे. जहां सभी मतदाताओं के मन में चर्चा है कि विद्याधर नगर का डी कौन होगा.

Rajasthan Election: BJP की दीया कुमारी के सामने कौन होगा कांग्रेस का 'मिस्टर D', समझिए क्या है मामला

Vidhyadhar Nagar Vidhansabha Seat: प्रदेश में विधानसभा चुनावों का बिगुल बज चुका है. विधानसभा चुनावों को लेकर आज हम विद्याधर नगर सीट की बात करेंगे. जहां सभी मतदाताओं के मन में चर्चा है कि विद्याधर नगर का डी कौन होगा. जहां मुकाबला होगा ए वर्सेज डी के बीच.

भाजपा की ए श्रेणी की सीट

विद्याधर नगर विधानसभा सीट की बात की जाए तो भाजपा इसे ए श्रेणी की सीट मानती है. भाजपा ने सीटों का बंटवारा ए,बी,सी ओर डी कैटेगरी में किया हुआ है. जिसमें ए श्रेणी में ऐसी सीटों को शामिल किया है. जिसमें पिछले तीन चुनावों से लगातार जीत रहे हैं. इसी आधार पर ये भाजपा की ऐ श्रेणी की सीट शामिल है. वहीं कांग्रेस के हिसाब से देखें तो यह डी कैटेगरी की सीट है.

भाजपा लगा चुकी जीत की हैट्रिक

विद्याधर नगर विधानसभा सीट 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई. जहां से स्वर्गीय भैरोसिंह सिंह शेखावत के दामाद नरपत सिंह राजवी लगातार चुनाव जीत रहे हैं. वह इस सीट पर जीत की हैट्रिक लगा चुके हैं. 2008 में हुए विधानसभा चुनाव में नरपत सिंह राजवी का मुकाबला कांग्रेस के विक्रम सिंह शेखावत से हुआ. जिसमें राजवी ने जीत दर्ज की. इसके बाद 2013 में भी दोनों के बीच मुकाबला हुआ और राजवी जीत गए.

कांग्रेस नहीं निकाल पाई राजवी का तोड़

दो चुनाव लगातार हारने के बाद कांग्रेस ने 2018 में विद्याधर नगर सीट पर विक्रम सिंह की जगह वैश्य समाज पर विश्वास जताते हुए सीताराम अग्रवाल को चुनावी मैदान में उतारा. लेकिन विक्रम सिंह शेखावत बगावत पर उतर आए और पार्टी से अलग होकर निर्दलीय ताल ठोक दी. इस बार भाजपा का वोट प्रतिशत कम हुआ लेकिन जीत राजवी को ही मिली. इस बार कांग्रेस के बागी विक्रम सिंह शेखावत वापस पार्टी से जुड़ गए हैं. वहीं भाजपा ने राजवी का टिकट काट सांसद दीया कुमारी को विद्याधर नगर से मैदान में उतार दिया है.

विद्याधर नगर सीट के जातिगत समीकरण

विद्याधर नगर विधानसभा में कुल रजिस्टर्ड मतदाताओं की संख्या 328,810 है. इस सीट पर लगभग 31,171 मतदाता अनुसूचित जाति के हैं. जो लगभग 9.48 फ़ीसदी है. वहीं अनुसूचित जनजाति के लगभग 6478 मतदाता है जो 1.97% है. इस सीट पर मुस्लिम मतदाताओं की संख्या भी निर्णायक है, यहां मुस्लिम मतदाताओं की संख्या 22,030 है जो की 6.7% है. विद्याधर नगर विधानसभा में वर्तमान में 42 वार्ड है जहां 286 बूथ हैं.

ये भी पढ़िए

फ्री के इन चीजों से बचेगा खर्चा, रहेंगे तंदुरुस्त यानी फिट एंड फाइन

पथरी होने पर इस पौधे का पत्ता करेगा जादुई असर,बचेगा ऑपरेशन का खर्चा! 

Trending news