PM Modi To Visit Japan: प्रधानमंत्री मोदी जाएंगे जापान, पूर्व पीएम शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में होंगे शामिल
topStories1hindi1363017

PM Modi To Visit Japan: प्रधानमंत्री मोदी जाएंगे जापान, पूर्व पीएम शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में होंगे शामिल

India-Japan Relations: प्रधानमंत्री मोदी और आबे के बीच काफी निकटता रही थी. आबे के निधन पर पीएम मोदी ने एक ब्लॉग में लिखा था, 'उनके असमय चले जाने से जापान के साथ पूरी दुनिया ने एक बड़ा विजनरी लीडर खो दिया, तो वहीं मैंने अपना एक प्रिय दोस्त….'

PM Modi To Visit Japan: प्रधानमंत्री मोदी जाएंगे जापान, पूर्व पीएम शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में होंगे शामिल

Shinzo Abe Death: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 27 सितंबर को जापान (Japan) की यात्रा पर जाएंगे जहां वह पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) के राजकीय अंतिम संस्कार (Funeral) में हिस्सा लेंगे. विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी. बता दें जापान के सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले शिंजो आबे की आठ जुलाई को चुनावी कार्यक्रम के दौरान एक हमलावर ने गोली मारकर हत्या कर दी थी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि कि शिंजो आबे का राजकीय अंतिम संस्कार कार्यक्रम है और यह बेहद मित्रवत देश में है. उन्होंने कहा कि यह काफी अच्छा है कि प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) अपने व्यस्त कार्यक्रम में से समय निकालकर वहां जा रहे हैं. 

जापान के पीएम से मिलेंगे प्रधानमंत्री मोदी
पीएम मोदी अपनी यात्रा के दौरान जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से अलग से मुलाकात करेंगे. जापानी सरकार ने 27 सितंबर को आबे के लिए राजकीय अंतिम संस्कार निर्धारित किया है. जापान की क्योडो समाचार एजेंसी के अनुसार, यह समारोह टोक्यो के किटानोमारू नेशनल गार्डन में निप्पॉन बुडोकन क्षेत्र में होगा.

मोदी और आबे के बीच काफी निकटता रही
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी और आबे के बीच काफी निकटता रही थी. आबे के निधन पर पीएम मोदी ने एक भावुक ब्लॉग लिखा था. पीएम मोदी ने कहा, ‘शिंजो आबे न सिर्फ जापान की एक महान विभूति थे, बल्कि विशाल व्यक्तित्व के धनी एक वैश्विक राजनेता थे. भारत-जापान की मित्रता के वे बहुत बड़े हिमायती थे. बहुत दुखद है कि अब वे हमारे बीच नहीं हैं. उनके असमय चले जाने से जहां जापान के साथ पूरी दुनिया ने एक बहुत बड़ा विजनरी लीडर खो दिया है, तो वहीं मैंने अपना एक प्रिय दोस्त….

पीएम मोदी ने आबे की याद में लिखा, ‘ आज उनके साथ बिताया हर पल मुझे याद आ रहा है. चाहे वो क्योटो में ‘तोज़ी टेंपल’ की यात्रा हो, शिंकासेन में साथ-साथ सफर का आनंद हो, अहमदाबाद में साबरमती आश्रम जाना हो, काशी में गंगा आरती का आध्यात्मिक अवसर हो या फिर टोक्यो की ‘टी सेरेमनी’, यादगार पलों की ये लिस्ट बहुत लंबी है.’

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news