PM मोदी शुक्रवार को दो 'वंदे भारत' ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी, गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की रखेंगे आधारशिला
Advertisement
trendingNow11768349

PM मोदी शुक्रवार को दो 'वंदे भारत' ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी, गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की रखेंगे आधारशिला

PM Modi News: गोरखपुर पहुंचने पर प्रधानमंत्री सबसे पहले गीता प्रेस जाएंगे और ऐतिहासिक प्रिंटिंग प्रेस के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में भाग लेंगे. कार्यक्रम के दौरान, वे चित्रमय शिव पुराण ग्रंथ का विमोचन करेंगे.

PM मोदी शुक्रवार को दो 'वंदे भारत' ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी, गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की रखेंगे आधारशिला

PM Modi Gorakhpur Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गोरखपुर रेलवे स्टेशन से दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इस अवसर पर वह गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे. अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी दोपहर करीब तीन बजकर 40 मिनट पर गोरखपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक से गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस और जोधपुर-अहमदाबाद (साबरमती) वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन के लिए बुकिंग शुरू
अधिकारियों ने बताया कि रेलवे ने गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन के लिए गुरुवार से टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है और आईआरसीटीसी यात्रियों को शताब्दी एक्सप्रेस की तरह वैकल्पिक खानपान सेवाओं के तहत चाय नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात के खाने की सुविधा प्रदान करेगा.

अधिकारियों ने बताया कि 02549 विशेष वंदे भारत ट्रेन उद्घाटन के बाद गोरखपुर से चलकर लखनऊ जंक्शन पहुंचेगी और इस यात्रा के दौरान सहजनवा, खलीलाबाद, बस्ती, बभनान, मनकापुर, अयोध्या और बाराबंकी रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी. उन्होंने कहा कि इससे राज्य के महत्वपूर्ण शहरों की परिवहन सुविधा में सुधार होगा तथा पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.

अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों को गोरखपुर से लखनऊ तक की यात्रा के लिए चेयर कार के लिए लगभग 724 रुपये और एक्जीक्यूटिव कार के लिए लगभग 1470 रुपये का भुगतान करना होगा. उन्होंने बताया कि रेलवे बोर्ड ने भोजन, नाश्ते और चाय आदि की कीमत भी निर्धारित कर दी है.

यह ट्रेन नौ जुलाई से नियमित रूप से गोरखपुर और लखनऊ के बीच चलेगी. इसमें सात चेयर-कार और एक एग्जीक्यूटिव-कार सहित आठ कोच हैं और कुल 556 लोग इसमें यात्रा कर सकते हैं. वंदे भारत ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी.

अधिकारियों के मुताबिक नियमित संचालन शुरू होने के बाद वंदे भारत ट्रेन केवल बस्ती और अयोध्या में रुकेगी और यात्री इन स्टेशनों के काउंटर से टिकट बुक कर सकते हैं. ट्रेन परिचालन ठहराव के लिए मनकापुर लेवल क्रॉसिंग पर भी रुकेगी.

जोधपुर-साबरमती वंदे भारत ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी
उनके अनुसार प्रधानमंत्री जोधपुर-साबरमती वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हरी झंडी दिखाएंगे. उन्होंने कहा कि इससे जोधपुर, आबू रोड, अहमदाबाद जैसे प्रसिद्ध स्थानों के परिवहन सम्‍पर्क में सुधार होगा और क्षेत्र में सामाजिक आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा.

इस अवसर पर प्रधानमंत्री गोरखपुर रेलवे स्टेशन पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे. अधिकारियों ने बताया कि लगभग 498 करोड़ रुपये की लागत से स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा, जो विश्व स्तरीय यात्री सुविधाएं प्रदान करेगा.

गीता प्रेस गोरखपुर भी जाएंगे पीएम मोदी
गोरखपुर पहुंचने पर प्रधानमंत्री सबसे पहले गीता प्रेस जाएंगे और ऐतिहासिक प्रिंटिंग प्रेस के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में भाग लेंगे. कार्यक्रम के दौरान, वे चित्रमय शिव पुराण ग्रंथ का विमोचन करेंगे. प्रधानमंत्री गीता प्रेस में लीला चित्र मंदिर भी जाएंगे.

गोरखपुर के कार्यक्रमों के समापन के बाद प्रधानमंत्री वाराणसी के लिए रवाना हो जाएंगे जहां वे एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान 12100 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

(इनपुट- न्यूज एजेंसी: भाषा)

Trending news