G20: पीएम मोदी ने नीतीश कुमार को जो बाइडेन से मिलवाया, इस तस्वीर की क्यों हो रही चर्चा?
Advertisement

G20: पीएम मोदी ने नीतीश कुमार को जो बाइडेन से मिलवाया, इस तस्वीर की क्यों हो रही चर्चा?

G20 Summit 2023: जी20 शिखर सम्मेलन के डिनर में भारतीय लोकतंत्र की खूबसूरत तस्वीर देखने को मिली है. यहां पक्ष और विपक्ष के सभी नेताओं ने विदेशी नेताओं के साथ अच्छा समय व्यतीत किया. एक तस्वीर सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है.

G20: पीएम मोदी ने नीतीश कुमार को जो बाइडेन से मिलवाया, इस तस्वीर की क्यों हो रही चर्चा?

G20 Summit 2023: जी20 शिखर सम्मेलन के डिनर में भारतीय लोकतंत्र की खूबसूरत तस्वीर देखने को मिली है. यहां पक्ष और विपक्ष के सभी नेताओं ने विदेशी नेताओं के साथ अच्छा समय व्यतीत किया. एक तस्वीर सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है. इस तस्वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करवाते दिख रहे हैं.

fallback G20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन के समापन के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार शाम को G20 नेताओं के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया था. जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सहित समूह के शीर्ष नेताओं ने भाग लिया. सरकार ने G20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल नई दिल्ली के 'भारत मंडपम' में होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को निमंत्रण भेजा था.

fallback

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे नेताओं का स्वागत किया और स्वागत क्षेत्र में नालंदा विश्वविद्यालय की छवि की पृष्ठभूमि में उनके साथ संक्षिप्त बातचीत की. प्रधानमंत्री को छवि के महत्व के बारे में संबंधित नेताओं को समझाते हुए देखा गया, जैसा कि उन्होंने शिखर सम्मेलन की शुरुआत से पहले किया था जब उन्होंने पृष्ठभूमि में ओडिशा के कोणार्क चक्र के साथ नेताओं का स्वागत किया था.

fallback

रात्रि भोज के दौरान की तस्वीरें प्रधानमंत्री ने रविवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर साझा कीं. उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू सहित विपक्षी नेताओं से मुलाकात की. प्रधानमंत्री ने नीतीश कुमार और हेमंत सोरेन को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिलवाया. रात्रिभोज में पीएम मोदी को सुक्खू के साथ बातचीत करते भी देखा गया.

fallback

यह तस्वीर इसलिए भी खास है क्योंकि भाजपा से अलग होने के बाद नीतीश कुमार की पीएम मोदी से यह पहली मुलाकात थी. जेडी (यू) ने पिछले साल बीजेपी से नाता तोड़कर महागठबंधन में शामिल होकर राजद और अन्य विपक्षी दलों के साथ सरकार बनाई थी. नीतीश कुमार भी विपक्षी एकता की अगुवाई कर रहे हैं. वह विपक्ष के I.N.D.I.A गठबंधन का हिस्सा हैं जिसका लक्ष्य 2024 के लोकसभा चुनावों में मोदी सरकार को सत्ता से बाहर करना है.

बता दें कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भव्य रात्रिभोज में, भारत ने दुनिया के सामने अपनी विविध संगीत विरासत का प्रदर्शन किया. इसमें पूरे देश के पारंपरिक संगीत का उपयोग देखा गया. मुख्य आकर्षण 'गंधर्व अटोद्यम' था. यह एक अद्वितीय संगीतमय मिश्रण है जिसमें पूरे भारत के संगीत वाद्ययंत्रों की एक उत्कृष्ट सिम्फनी शामिल है, जो शास्त्रीय वाद्ययंत्रों के समूह के साथ हिंदुस्तानी, कर्नाटक, लोक और समकालीन संगीत का प्रदर्शन करती है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news