Foreign Tour: अगर विदेश जाने का है प्लान तो पहले जान ले हेल्थ पासपोर्ट के बारे में, मिल सकती हैं आपको तमाम सुविधाएं
Advertisement

Foreign Tour: अगर विदेश जाने का है प्लान तो पहले जान ले हेल्थ पासपोर्ट के बारे में, मिल सकती हैं आपको तमाम सुविधाएं

Health Passport: हेल्थ पासपोर्ट अगर बनवाना चाहते हैं तो ये ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम में उपलब्ध है. हेल्थ पासपोर्ट, पासपोर्ट सेंटर, एयरपोर्ट पर आसानी से बन जाता है. यहां पर आपको हेल्थ फॉर्म भरना होता है, जिसके बाद आपकी मेडिकल जांच होगी. फिर आपको हेल्थ पासपोर्ट मिल जाएगा.

पासपाेर्ट

Health passport: अगर आप का प्लान विदेश घूमने का बन रहा है तो पहले आप हेल्थ पासपोर्ट के बारे में जरूर जान लें, क्योंकि अब हेल्थ पासपोर्ट की भी जरूरत पड़ने लगी है. विदेशों में अब कोरोना काल के बाद से हेल्थ पासपोर्ट मांगा जाने लगा है. इस पासपोर्ट के बनने से आपको काफी सुविधाएं भी मिल जाती हैं. अभी बहुत से लोगों को हेल्थ पासपोर्ट के बारे में जानकारी नहीं है. आज हम आपको हेल्थ पासपोर्ट के बारे में बताएंगे. जिसको जानने के बाद आपकी आगे की यात्रा आसान हो जाएगी. ये पासपाेर्ट आसानी से सबकाे उपलब्ध हाे जाता है.

कोविड के बाद से शुरू हुआ ये पासपोर्ट
हेल्थ पासपोर्ट की जरूरत कोविड के बाद से पड़ने लगी है. ये पासपोर्ट आपका एक तरीके का मेडिकल सर्टिफिकेट होता है. इससे पता चलता है कि आप किस बीमारी से और कितनी गंभीर समस्या से पीड़ित हैं. अगर आप किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित होते हैं तो यात्रा के दौरान आपका खास ख्याल रखा जाएगा. हेल्थ पासपोर्ट की मदद से यात्री बिना किसी रूकावट और परेशानी से अपनी यात्रा पूरी कर सकते हैं.

ऑनलाइन, ऑफलाइन दोनों में है उपलब्ध
हेल्थ पासपोर्ट अगर बनवाना चाहते हैं तो ये ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम में उपलब्ध है. हेल्थ पासपोर्ट, पासपोर्ट सेंटर, एयरपोर्ट पर आसानी से बन जाता है. यहां पर आपको हेल्थ फॉर्म भरना होता है, जिसके बाद आपकी मेडिकल जांच होगी. फिर आपको हेल्थ पासपोर्ट मिल जाएगा. वरिष्ठ चिकित्सकाें की देखरेख में जांच की जाती हैं. खास कर काेराेना की जांच इसमें जरूर शामिल हाेती है. यदि रास्ते में अचानक आपकी तबियत खराब हाेती है ताे तुरंत इलाज भी मिल सकता है. यात्रा के दाैरान कर्मचारी आपका विशेष ध्यान रखेंगे. अगर एमरजेंसी में आपकाे किसी चीज की जरूरच पड़ती है ताे उसे भी उपलब्ध कराया जाएगा. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news