Advertisement
photoDetails1hindi

Mukesh Ambani House: वो घर, जहां किराये पर रहता था अंबानी परिवार; अब दिखता है ऐसा

Mukesh Ambani Ancestral House: थोड़ी बहुत जानकारी रखने वाले हर शख्स ने रिलायंस इंडस्ट्रीज का नाम जरूर सुना होगा. एक आम कंपनी कैसे तरक्की का सफर तय करते हुए देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक बन गई. रिलायंस इंडस्ट्रीज की शुरुआत धीरूभाई अंबानी ने की थी. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि वह पैदा कहां हुए थे. उनका पुश्तैनी घर कहां है. आइए आपको बताते हैं.

1/13

अंबानी परिवार देश के सबसे प्रतिष्ठित खानदानों में शुमार है. यह फैमिली न सिर्फ बिजनेस बल्कि पारिवारिक मूल्यों के लिए भी जानी जाती है. 

 

2/13

लग्जरी लाइफस्टाइल, महंगी कारें, घड़ियां और उनके रहन-सहन पर अकसर बातें होती रहती हैं. अंबानी परिवार को लेकर कोई न कोई नई बात सामने आती ही रहती है.

 

3/13

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया दुनिया के सबसे महंगे घरों में से एक है. लोगों की ख्वाहिश होती है कि वह इसे अंदर से देख सकें.

 

4/13

हर किसी के लिए तो अंबानी हाउस अंदर से देखना मुमकिन नहीं है. लेकिन परेशान न हों. आप अंबानी फैमिली का पुश्तैनी घर देख सकते हैं. आइए आपको इस बारे में बताते हैं.

 

5/13

अंबानी परिवार का ताल्लुक गुजरात के जूनागढ़ जिले के गांव चोरवाड़ से है. यहां उनका सदियों पुराना पुश्तैनी आवास है. 2002 में इसे अंबानी परिवार ने किराये पर लिया था. 

 

6/13

रिलायंस इंडस्ट्रीज की नींव रखने वाले धीरूभाई अंबानी इसी घर में पैदा हुए थे. इस दो मंजिला हवेली को साल 2011 में स्मारक में तब्दील कर दिया गया.

 

7/13

अंबानी परिवार के इस पुश्तैनी घर में समय के साथ कई ढांचागत बदलाव हुए हैं. इसकी मूल वास्तुकला से छेड़छाड़ नहीं की गई है. हालांकि धीरूभाई अंबानी के रहने की जगह, लकड़ी का फर्नीचर, पीतल-तांबे के बर्तन और कई अन्य जगहों को रेनोवेट किया गया है. यह इस फैमिली की सांस्कृतिक विरासत का बेजोड़ नमूना है.

 

8/13

इस हवेली के एक हिस्से को 20वीं सदी की शुरुआत में मुकेश अंबानी के दादा जमनादास अंबानी ने किराये पर ले लिया था. इसमें गुजरात शैली साफ नजर आती है. बीच में आंगन, एक बरामदा और कई कमरे के साथ इसको बनाया गया है.

 

9/13

अंबानी परिवार की यह पुश्तैनी संपत्ति 1.2 एकड़ में फैली है. तीन हिस्सों में बंटे इस घर के चारों ओर हरियाली है. एक हिस्से को जनता के लिए खोला गया है. दूसरा प्राइवेट कोकोनट पम ग्रोव है और तीसरा प्राइवेट कोर्टयार्ड. अब यह प्रॉपर्टी दो हिस्सों में है. पहला हिस्सा प्राइवेट है और दूसरा जनता के लिए.

 

10/13

धीरूभाई अंबानी यमन से लौटने के बाद इसी घर में बड़े हुए. मुंबई में बस जाने और सफल बिजनेसमैन बनने के बाद भी वह यहां आते थे. उनकी पत्नी कोकिलाबेन अकसर यहां आती रहती हैं. धीरूभाई अंबानी को सम्मानित करने के लिए इस गुजरात में अंबानी हाउस की स्थापना की गई. 

 

11/13

एक जमाने में अंबानी परिवार इस जगह पर किराये पर रहता था. मगर 2002 में यह पूरी प्रॉपर्टी उन्होंने खरीद ली. साल 2011 में इसका उद्घाटन किया गया था. 

 

12/13

मुकेश अंबानी के लिए यह घर बेहद खास है. वह इसलिए क्योंकि उनकी यादें इस घर से जुड़ी हैं. वह गर्मियों में यहां आकर अपने दादा-दादी और परिवार के साथ वक्त बिताते थे. 

 

13/13

अंबानी फैमिली का यह पुश्तैनी घर सोमवार को छोड़कर हर दिन सुबह 9.30 से शाम 5 बजे तक खुलता है. एंट्री फीस के लिए दो रुपये चुकाने पड़ते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़