जितना तरसे...अब उतना ही बरसे.. कश्मीर ने ओढ़ा सफेद कंबल, दिल्ली-यूपी-बिहार में ठिठुरन जारी
Advertisement

जितना तरसे...अब उतना ही बरसे.. कश्मीर ने ओढ़ा सफेद कंबल, दिल्ली-यूपी-बिहार में ठिठुरन जारी

Weather Update : कश्मीर में भीषण ठंड से अभी भी राहत नहीं है. बताया जा रहा है, कि दक्षिण कश्मीर का पहलगाम बीती रात घाटी का सबसे ठंडा स्थान रहा है. यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 11 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया है. 

 

Weather Update

Weather :  कश्मीर में भीषण ठंड से अभी भी कोई राहत नहीं है. कश्मीर में मंगलवार ( 6 फरवरी) को अधिकतर स्थानों पर तापमान जमाव बिंदु से नीचे चले जाने के साथ ही घाटी में शीतलहर का प्रभाव जारी है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है. दक्षिण कश्मीर का पहलगाम बीती रात घाटी का सबसे ठंडा स्थान रहा है. यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 11 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है.

 

उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में तापमान पिछली रात शून्य से 10.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा जो इससे पहली रात शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे था. अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के कोकरनाग में तापमान शून्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस नीचे और काजीगुंड में शून्य से 2.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है. 

 

कश्मीर में शीतलहर जारी 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, कश्मीर में मंगलवार  ( 6 फरवरी)  की सुबह लगभग चार दिन तक आसमान में बादल छाए रहने के बाद घाटी में सूरज दिखाई दिया. हालांकि, भीषण सर्दी ‘चिल्लई कलां’ की 40 दिन की अवधि समाप्त हो चुकी है, लेकिन कश्मीर में शीतलहर जारी है. घाटी इस समय 20 दिन के ‘चिल्लई-खुर्द’ (भीषण के मुकाबले कम ठंड)  की चपेट में है, जिसके बाद 10 दिन के ‘चिल्लई-बच्चा’ (हल्की ठंड) का दौर आएगा. 

 

 

NCR में कैसा है मौसम

दिल्ली NCR समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में सर्द हवाओं का सितम अभी भी जारी है फरवरी के पहले ही सप्ताह में ठंड से राहत नहीं मिल रही. दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में मंगलवार सुबह हल्का कोहरा छाया रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में शीत लहर की स्थिति तेज हो सकती है क्योंकि 8 फरवरी तक न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस के बीच गिरावट देखने की उम्मीद है. 
वहीं दिल्ली में आज ( 6 फरवरी) आज AQI 153, नोएडा में AQI 142, ग्रेटर नोएडा में 177 और गुरुग्राम में AQI 116 दर्ज किया गया है.

Trending news