MP Chunav: कैलाश विजयवर्गीय के बेटे का पत्ता साफ और ज्योतिरादित्य सिंधिया पर सस्पेंस खत्म
Advertisement
trendingNow11925129

MP Chunav: कैलाश विजयवर्गीय के बेटे का पत्ता साफ और ज्योतिरादित्य सिंधिया पर सस्पेंस खत्म

MP Election bjp Candidates List: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने आज शनिवार को उम्मीदवारों की पांचवी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में पार्टी ने 92 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है.

MP Chunav: कैलाश विजयवर्गीय के बेटे का पत्ता साफ और ज्योतिरादित्य सिंधिया पर सस्पेंस खत्म

MP Election bjp Candidates List: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने आज शनिवार को उम्मीदवारों की पांचवी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में पार्टी ने 92 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. उम्मीदवारों की इस लिस्ट में भाजपा ने कई दिग्गज नेताओं के नाम पर मुहर लगाई है. पार्टी ने पूर्व मंत्री माया सिंह और वर्तमान मंत्री उषा ठाकुर पर भरोसा जताया है. इसके साथ ही इस लिस्ट में कैलाश विजयवर्गीय के बेटे का नाम शामिल नहीं है. भाजपा ने आकाश विजयवर्गीय का टिकट काट दिया है.

उम्मीद थी कि इस लिस्ट में शिवपुरी से ज्योतिरादित्य सिंधिया की बुआ यशोधरा राजे सिंधिया के नाम का ऐलान हो सकता है लेकिन ऐसा हुआ नहीं. यशोधरा राजे का टिकट काटकर उनकी जगह देवेंद्र कुमार जैन को मैदान में उतारा गया है. यशोधरा राजे सिंधिया खुद ही चुनाव लड़ने से मना कर चुकी थीं. 

बताते चलें कि मध्यप्रदेश में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव में नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शनिवार को अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू हो गई है. राज्य में विधानसभा चुनाव 17 नवंबर को होगा. सभी मतदाता एक ही चरण में अपने मताधिकारी का इस्तेमाल करेंगे. वोटों की गिनती तीन दिसंबर को होगी.

मध्यप्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए 21 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे. नामांकन की जांच 31 अक्टूबर तक होगी और उम्मीदवार दो नवंबर तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. राज्य में 5.60 करोड़ से अधिक मतदाता सियासत की दिशा तय करेंगे. कुल 5,60,60,925 मतदाताओं में से 2,88,25,607 पुरुष और 2,72,33,945 महिलाएं हैं और 1,373 अन्य तीसरे लिंग के हैं.

मध्यप्रदेश चुनाव में बालाघाट जिले में स्थित सोनवानी गांव का 111 नंबर बूथ हर बार की तरह इस बार भी चर्चा में है. यह राज्य में सबसे कम मतदाताओं वाली बूथ संख्या है. यहां सबसे कम पंजीकृत 42 मतदाता वोट डालेंगे.

मध्यप्रदेश चुनाव के लिए कांग्रेस ने 229 सीट पर नामों की घोषणा की है. बहुजन समाज पार्टी (बसपा), समाजवादी पार्टी (सपा) और आम आदमी पार्टी (आप) भी चुनाव लड़ रही हैं. 2018 के मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 230 सदस्यीय सदन में 114 सीट जीतीं, जबकि भाजपा को 109 सीट मिली थीं. मार्च 2020 में भाजपा सत्ता में लौट आई और शिवराज सिंह चौहान एक बार फिर मुख्यमंत्री बने.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news