Modi Cabinet 3.0 Portfolio Allocation: गडकरी को परिवहन, मेघवाल बने कानून मंत्री... जानिए मोदी 3.0 में किसे मिला कौन सा महकमा?
Advertisement
trendingNow12287841

Modi Cabinet 3.0 Portfolio Allocation: गडकरी को परिवहन, मेघवाल बने कानून मंत्री... जानिए मोदी 3.0 में किसे मिला कौन सा महकमा?

Modi Cabinet Portfolio Allocation: मोदी सरकार 3.0 के शपथ ग्रहण के बाद अब पोर्टफोलियो का बंटवारा भी हो गया है. मोदी 3.0 कैबिनेट के कुल कैबिनेट मंत्रियों में 25 भाजपा के हैं और 5 मंत्री पद सहयोगी पार्टियों के हैं.

Modi Cabinet 3.0 Portfolio Allocation: गडकरी को परिवहन, मेघवाल बने कानून मंत्री... जानिए मोदी 3.0 में किसे मिला कौन सा महकमा?

Modi Cabinet Portfolio Allocation: मोदी सरकार 3.0 के शपथ ग्रहण के बाद अब पोर्टफोलियो का बंटवारा भी हो गया है. मोदी 3.0 कैबिनेट के कुल कैबिनेट मंत्रियों में 25 भाजपा के हैं और 5 मंत्री पद सहयोगी पार्टियों के हैं. आइये आपको बताते हैं मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में किस मंत्री के हिस्से में कौन सा विभाग आया है. बता दें कि सरकार की तरफ से विभागों के बंटवारे का आधिकारिक ऐलान अभी तक नहीं किया गया है. सूत्रों के हवाले से यह बताया जा रहा है कि कैबिनेट बैठक में महत्वपूर्ण मंत्रालयों पर फैसला ले लिया गया है. 

अमित शाह बने रहेंगे गृह मंत्री

सूत्रों के मुताबिक मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में अमित शाह पर एक बार फिर भरोसा जताते हुए उन्हें गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई. नितिन गडकरी को परिवहन मंत्री बनाने का फैसला लिया गया. मोदी सरकार के इस फैसले से यह जरूर स्पष्ट हो गया है कि नितिन गडकरी की वर्क रिपोर्ट में कोई खामी नहीं थी. नितिन गडकरी के साथ उत्तराखंड के अजय टम्टा को परिवहन राज्य मंत्री बनाया गया है और हर्ष मल्होत्रा को भी परिवहन राज्य मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है. निर्मला सीतारमण वित्त मंत्री बनी रहेंगी. गौर करने वाली बात यह है कि मोदी कैबिनेट में जीतन राम मांझी को भी तरजीह दी गई है. मांझी को लघु उद्योग मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है.

जयशंकर फिर बने विदेश मंत्री

वहीं, एस जयशंकर को एक बार फिर विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. रेलवे मंत्रालय की जिम्मेदारी अश्विनी वैष्णव ही संभालेंगे. अश्विनी वैष्णव को सूचना प्रसारण मंत्रालय की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है. इससे पहले कहा जा रहा था कि नीतीश कुमार की जदयू रेलवे मंत्रालय की मांग कर रही है. सूत्रों की मानें तो देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ही रहेंगे. इसके अलावा मनोहर लाल खट्टर को शहरी विकास और ऊर्जा मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. अभी तक इन दोनों मंत्रालयों की जिम्मेदारी हरदीप सिंह पुरी संभाल रहे थे. मनोहर लाल खट्टर के साथ श्रीपद नाईक को इन विभागों का राज्य मंत्री नियुक्त किया गया है.

यहां देखें किसे मिला कौन सा मंत्रालय

-जेपी नड्डा को स्वास्थ्य मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई.
-ज्योतिरादित्य सिंधिया को दूरसंचार विभाग की जिम्मेदारी दी गई है.
-अर्जुन राम मेघवाल को कानून राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया है.
-धर्मेंद्र प्रधान को शिक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई.
-चिराग पासवान को खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय की जिम्मेदारी.
-गजेंद्र सिंह शेखावत को पर्यटन मंत्री की जिम्मेदरी.
-भूपेंद्र यादव को पर्यावरण मंत्री बनाया गया है.
-सर्बानंद सोनेवाल को जल परिवहन मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. 
-प्रह्लाल जोशी को खाद्य प्रसंस्करण मंत्री बनाया गया है. (उपभोक्ता मामलों का प्रभार भी)
-रवनीत सिंह बिट्टू को अल्पसंख्य मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है.
-किरेन रिजिजू को संसदीय कार्य मंत्री बनाया गया है.
-गिरिराज सिंह को कपड़ा मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली.
-एचडी कुमारस्वामी को स्टील मंत्रालय की जिम्मेदारी.
-सीआर पाटिल को जल शक्ति मंत्री बनाया गया.
-ललन सिंह को पंचायती राज मंत्री बनाया गया.
-जुएल ओरांव को आदिवासी मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है.
-जी किशन रेड्डी को कोयला मंत्री बनाया गया.
-डॉ. वीरेंद्र कुमार यादव को सामाजिक कल्याण मंत्री बनाया गया है.
-राव इंद्रजीत सिंह को संस्कृति मंत्रालिय की जिम्मेदारी.
-प्रताप राव जाधव को आयुष मंत्रालय की जिम्मेदारी.
-जितेंद्र सिंह को विज्ञान एवं तकनीक विभाग की जिम्मेदारी.
-वी सोमन्ना रेल राज्य मंत्री बनाए गए.
-अनुप्रिया पटेल को स्वास्थ्य राज्य मंत्री बनाया गया.
-मनसुख मांडविया को खेल मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई.
-जयंत चौधरी को कौशल विकास राज्य मंत्री बनाया गया.
-नित्यानंद राय को गृह राज्य मंत्री बनाया गया.
-अन्नपूर्णा देवी को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी.

शिवराज सिंह चौहान को बड़ा इनाम

लोकसभा चुनाव में भाजपा के लिए बड़ी जीत हासिल करने वाले मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक में शिवराज सिंह चौहान को कृषि मंत्री बनाने का फैसला लिया गया है. हरदीप सिंह पुरी को पेट्रोलियम मंत्री बनाया गया है. इसके साथ ही भाजपा के कद्दावर नेता पीयूष गोयल पर एक बार फिर भरोसा जताते हुए उन्हें मोदी सरकार में कॉरपोरेट मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. एनडीए में मजबूत जगह बनाने वाली टीडीपी के नेता राम मोहन नायडू को भी मोदी कैबिनेट में मौका मिला है. राम मोहन नायडू को नागरिक उड्डयन मंत्री बनाया गया है.

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) को मिले ये विभाग

1. राव इंद्रजीत सिंह- सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), योजना मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और संस्कृति मंत्रालय में राज्य मंत्री.

2. डॉ. जितेन्द्र सिंह- विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय में राज्य मंत्री, परमाणु ऊर्जा विभाग में राज्य मंत्री तथा अंतरिक्ष विभाग में राज्य मंत्री.

3. अर्जुन राम मेघवाल- कानून एवं न्याय मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा संसदीय कार्य मंत्रालय में राज्य मंत्री.

4. जाधव प्रतापराव गणपतराव- आयुष मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री.

5. जयंत चौधरी- कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा शिक्षा मंत्रालय में राज्य मंत्री.

Trending news