दुनिया ने मानी बाजरे की ताकत, 5000 साल पुराना है भारत में इसका इतिहास
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1349885

दुनिया ने मानी बाजरे की ताकत, 5000 साल पुराना है भारत में इसका इतिहास

Millet Benefits: भारत में बाजरा उगाने का इतिहास हजारों साल पुराना है. माना जाता है कि बाजरा अफ्रीकी देशों से भारत पहुंचा और आज हालात ये हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा बाजरा भारत में ही उगाया जाता है. 

दुनिया ने मानी बाजरे की ताकत, 5000 साल पुराना है भारत में इसका इतिहास

नई दिल्लीः हमारे देश में हजारों साल से बाजरे (Millets) का उत्पादन हो रहा है और इसे इंसानों के लिए काफी पोषक माना जाता है लेकिन अब संयुक्त राष्ट्र (United Nation) ने भी बाजरे की ताकत को पहचाना है और साल 2023 को बाजरा वर्ष (2023 Millet Year) के तौर पर मनाने का ऐलान किया है. बाजरा वर्ष मनाने का उद्देश्य बाजरे के फायदों के प्रति लोगों को जागरुक करना और इस सुपरफूड को प्रमोट करना है. 

5000 साल पुराना है इतिहास (Millet History)
बाजरे का इतिहास काफी पुराना है और भारतीय उपमहाद्वीप में 5000 साल से इसकी खेती हो रही है. अफ्रीका और दक्षिण पूर्वी एशिया में भी बाजरे की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है. बाजरे में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. भारत में 7 तरह के बाजरे उगाए जाते हैं-
बाजरा, रागी, रामदाना, कुट्टु, सानवा. कंगनी, कुदो.

बाजरे का इतिहास
भारत में बाजरा उगाने का इतिहास हजारों साल पुराना है. माना जाता है कि बाजरा अफ्रीकी देशों से भारत पहुंचा और आज हालात ये हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा बाजरा भारत में ही उगाया जाता है. इतिहासकार बताते हैं कि 322-185 ईसापूर्व भारत में मौर्य राजवंश में बाजरा खूब उगाया और खाया जाता था. मौर्य राजवंश में गर्मी में गेहूं और सर्दियों में बाजरे का सेवन किया जाता था. भारत में सबसे ज्यादा बाजरे का उत्पादन राजस्थान में किया जाता है. यह कुल उत्पादन का 85 फीसदी है. दरअसल राजस्थान का मौसम गर्म और शुष्क होता है और यह मौसम बाजरे के उत्पादन के लिए बेहतर होता है. यही वजह है कि राजस्थान के खाने का बाजरा अहम हिस्सा है और यहां बाजरे से कई डिश बनाई जाती हैं. 

गजब का फायदेमंद है बाजरा (Health Benefits of Millet)
वजन घटाने में फायदेमंद

बाजरे से शरीर को कई जरूरी मिनरल्स जैसे कैल्शियम, आयरन, मैग्नीज आदि मिलते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और प्रोटीन भी पाए जाते हैं. बाजरा चूंकि गर्म होता है इसलिए यह शरीर से पानी को सोखता है, जिससे वजन नियंत्रित रहता है. 

आयरन की कमी को करता है दूर
बाजरे में आयरन भी पाया जाता है, जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है. जिन लोगों को आयरन डेफिशिएंसी और एनीमिया की दिक्कत है, उन्हें बाजरे का सेवन जरूर करना चाहिए. 

हड्डियां बनाता है मजबूत
बाजरे में कैल्शियम, मैग्नीज, मैग्नीशियम, जिंक, पोटेशियम, कॉपर आदि पाए जाते हैं. जिनसे हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं. 

डायबिटीज में भी फायदेमंद
बाजरा हमारा ब्लड शुगर रेगुलेट रखता है. बाजरे में हाई क्वालिटी कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और हाई लेवल प्रोटीन पाया जाता है जो डायबिटीज में राहत देता है. 

दिल को रखता है सेहतमंद
बाजरा और ऐसे ही अन्य अनाज दिल को सेहतमंद रखते हैं. बाजरा बैड कोलेस्ट्रोल यानि कि एलडीएल को कम रखता है और गुड कोलेस्ट्रोल यानि कि एचडीएल को बढ़ाता है. जिन लोगों को गेहूं नहीं पचता है, उनके लिए बाजरा खाना फायदेमंद है. इसके सेवन से गैस नहीं होती और जिंक और विटामिन ए होने के चलते यह आंखों के लिए भी अच्छा है. बाजरे में एंटी कैंसर प्रोपर्टी भी पाई जाती हैं. इस तरह बाजरे के सेवन से कैंसर दूर रहता है.  

Trending news