World Senior Citizens Day: भारत के वरिष्ठ नागरिकों को सरकार देती है इन योजनाओं का लाभ
Advertisement

World Senior Citizens Day: भारत के वरिष्ठ नागरिकों को सरकार देती है इन योजनाओं का लाभ

Government Scheme Senior Citizens: हर साल 21 अगस्त को विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस (World Senior Citizens Day) मनाया जाता है. सरकार वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए कई योजनाएं चलाती है. ऐसे में आइए जानते हैं भारत सरकार वरिष्ठ नागरिकों को कौन-कौन सी महत्वपुर्ण योजना मुहैया कराती है.

 

प्रतिकात्मक फोटो

World Senior Citizens Day: हमारे देश में प्राचीन समय से ही बड़े बुजुर्गों का सम्मान किया जाता है. बुजुर्गों के अनुभव को ध्यान में रखते हुए जरुरत पड़ने पर उनसे अवश्य राय लेना चाहिए. हर साल बुजुर्गों के सम्मान में पूरी दुनिया 21 अगस्त को विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाती है. आज हम 33 वां विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस मना रहे हैं. भारत सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कब से मनाया जाता है वरिष्ठ नागरिक दिवस और भारत सरकार इन्हें किन किन योजनाओं का लाभ देती है.

जानिए कब से मनाया जाता है वर्ल्ड सीनियर सिटिजंस डे
सबसे पहले साल 1988 में अमेरिका के राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाने के प्रस्ताव को रखा था. इसके बाद 19 अगस्त 1988 को सीनियर सिटिजंस डे की स्थापना के लिए एक घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किया था. इसके दो साल बाद संयुक्त राष्ट्र की महासभा द्वारा 14 दिसंबर 1990 को पहला सीनियर सिटिजंस डे मनाने की घोषणा की गई. लेकिन बाद में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा इसकी तारीख बदलकर 21 अगस्त कर दी गई और तब से पूरे वर्ल्ड में 21 अगस्त को वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाया जाता है.

भारत सरकार वरिष्ठ नागरिकों को देती है इन योजनाओं का लाभ

इंदिरा गांधी राष्टीय वृद्धावस्था पेंशन योजना- इस योजना के तहत भारत सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन देकर उन्हें आर्थिक सहायता दी जाती है.

वरिष्ठ मेडिक्लेम पॉलिसी- भारत सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिक को इस योजना के तहत हेल्थ इंश्योरेंस दी जाती है. यह 60 से 75 आयु वर्ग के सीनियर सिटीजंस को दी जाती है.

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना- भारत सरकार इस योजना के तहत 15 साल के लिए निवेश करना पड़ता है. यदि आवेदक को 15 साल के पहले पैसे की जरुरत पड़ती है तो वह 98% खरीद मूल्य पर निकाला जा सकता है.

हवाई कंपनी देती है छूट
वरिष्ठ नागरिकों को हवाई यात्रा के दौरान सरकारी और निजी कंपनियां टिकट पर 50 फीसदी की छूट देती है. हर हवाई कंपनी अलग-अलग नियम व शर्त पर छूट देती हैं.

रेल यात्रा में छूट
भारतीय रेलवे वरिष्ठ नागरिकों को रेल यात्रा के दौरान विशेष सुविधा के साथ टिकटों पर 40 फीसदी की छूट देती हैं. साथ ही वरिष्ठ महिला नागरिकों को 50 फीसदी तक छूट दी जाती है. इसके साथ ही सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को और कई योजनाओं का लाभ दिया जाता है.

ये भी पढ़ेंः Tomato Flu: देश में फैले नए वायरस ने लोगों की बढ़ाई चिंता, जानिए लक्षण और बचाव

Trending news