White Hair Home Remedies : बिना कैमिकल सफेद से काले हो जाएंगे बाल, हर किचन में मौजूद है ये घरेलू नुस्खा
Advertisement

White Hair Home Remedies : बिना कैमिकल सफेद से काले हो जाएंगे बाल, हर किचन में मौजूद है ये घरेलू नुस्खा

White Hair Home Remedies : सफेद बालों से परेशान हुए लोगों के लिए ब्लैक टी ( काली चाय ) जादू की तरह काम करती है. इसे आज ही ट्राय कर सकते हैं. आज हम बाल काला करने के लिए इसे के उपाय के बारे में बता रहे हैं.

White Hair Home Remedies : बिना कैमिकल सफेद से काले हो जाएंगे बाल, हर किचन में मौजूद है ये घरेलू नुस्खा

White Hair Home Remedies : सफेद बाल को लेकर आज के समय में युवा सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं. इसीलिए उन्हें लो कॉन्फिडेंस और शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. सफेल बालों को छुपाने के लिए केमिकलों का उपयोग करने लगते हैं, जिसस बाल और कमजोर हो जाते हैं. अगर आप भी समय से पहले बाल पकने से परेशान हो चुके हैं तो ब्लैक टी ( काली चाय ) का इस्तेमाल करना फायदेमंद भी साबित हो सकता है. नीचे बताए गए उपायों को कुछ महीनों तक उपयोग करने से उसका असर दिखने लगेगा.

अजवाइन के साथ ब्लैक टी का उपयोग
दो चम्मच अजवाइन और इतने ही ब्लैक टी बैग लें. इसके साथ दो चम्मच मेहंदी पाउडर को मिक्स करके उसको पानी में डालकर अच्छी तरीके से उबाल लेना हैं. ठंडा होने के बाद में बालों में इसको लगा कर 1 घंटे के लिए सूखा लें. आखिर में साफ पानी से बालों को धो देना है.

ब्लैक टी का सीधा उपयोग
बालों के लिए काली चाहे किसी किसी दवा से कम नहीं है. इसके अंदर टैनिक एसिड मौजूद होता हैं, जो कि व्हाइट हेयर को नेचुरल काला बना देता हैं.
दो कब पानी ले लेना है और करीब 5 चम्मच चाय की पत्ती डालकर उसको उबाल लेना है. उसके बाद उसे थोड़ा गरम करके ठंडा होने के लिए छोंड़ दें. इसके बाद बालों को काली चाय से करीब आधे घंटे तक भिगोकर रख लें. आखिर में गुनगुने पानी से अपने सिर को साफ कर लें.

Teeth Cavity Home Remedies : ये 3 घरेलू उपाय दांतों में काले कीड़ों से दिलाएंगे आजादी

कॉफी और ब्लैक टी
कॉफी और ब्लैक टी का कॉन्बिनेशन बालों के लिए वरदान साबित होता है. कॉफी बींस को मिक्सर में ग्राइंड कर लेना है. उसके बाद में इसे दो कप पानी में मिलाकर उबाले और दो ब्लैक टी बैग्स डाल दोबारा उबाल लेना लें. इसे ठंडा करने के बाद में बालों में लगाना है और 1 घंटे के लिए छोड़ देना है और बाद में साफ पानी से बालों को धो लें.

तुलसी के साथ ब्लैक टी का उपयोग
एक कप पानी में 5 चम्मच ब्लैक टी और तीन से चार तुलसी की पत्तियां मिलाकर इस को अच्छे तरीके से उबाल लेना है. अब नींबू का रस मिलाकर मिक्सचर को बालों में अच्छे तरीके से लगा लेना है. इस विधि को कुछ हफ्तों तक दोहराने पर सफेद बाल फिर से काले होने लग जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news