Walnut Oil Benefits: बालों के लिए बहुत अच्छा है अखरोट और इन तेलों का कॉम्बिनेशन, हेयर लॉस की समस्या होगी दूर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1217275

Walnut Oil Benefits: बालों के लिए बहुत अच्छा है अखरोट और इन तेलों का कॉम्बिनेशन, हेयर लॉस की समस्या होगी दूर

Walnut Oil Benefits: डैंड्रफ को खत्म करने से लेकर हाइलाइटिंग और बालों के रंग में चमक लाने तक, अखरोट का तेल बालों और स्कैल्प के लिए बहुत अच्छा है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Walnut Oil Benefits: अखरोट की तरह अखरोट के तेल में भी अच्छे पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जिन्हें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड भी कहा जाता है. बता दें कि अखरोट का तेल हृदय रोग के खतरे को बहुत हद तक कम करता है. साथ ही याददाश्त के लिए बहुत अच्‍छा होता है. साथ ही ये बालों की ग्रोथ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको इस वंडरफुल तेल का सेवन करना चाहिए

बालों के लिए अखरोट के तेल का उपयोग
बालों के लिए अखरोट के तेल के लाभ पाने के लिए अखरोट के तेल से बालों की मालिश की जा सकती है. वहीं अखरोट के तेल की कुछ बूंदों, टी ट्री ऑयल और जोजोबा ऑयल के कॉम्बिनेशन से सिर की मालिश की जा सकती है. 

किशमिश-दही से बना ये घरेलू नुस्खा अपनाएं, फायदे हैं चमत्‍कारी, बेहद आसान है इसे बनाना

बालों के लिए कैसे करें अखरोट के तेल का उपयोग 
अखरोट का तेल (10 बड़ा चम्मच )
जोजोबा तेल (5 बड़ा चम्मच)
चाय के पेड़ के तेल की (5 बूदें) 

इन तेलों को एक साथ मिलाएं और इस कॉम्बिनेशन को अपने सिर पर तब तक लगाएं जब तक कि पूरे सिर में ये तेल फैल न जाए. इसके बाद फिर सिर के गर्म होने तक जोर से जोर से मालिश करें और फिर कम से कम एक घंटे के लिए सिर को शॉवर कैप या तौलिये से ढक दें. 1 घंटा होने के बाद अपने सिर को शैम्पू से धो लें.

अखरोट के तेल का उपयोग कैसे करें
आप उबली हुई मछली, भुनी हुई सब्जियों, पास्ता या अनाज के ऊपर थोड़ी मात्रा में कोल्ड-प्रेस्ड अखरोट का तेल डाल सकते हैं. बता दें कि खाना पकाने के लिए अखरोट के तेल का स्वाद कड़वा होता है. इसलिए आप इसे व्यंजन के बजाय सीधे सलाद में डालकर ले सकते हैं. 

त्वचा के लिए अखरोट के तेल का उपयोग
अपनी त्वचा में चमक लाने के लिए अखरोट के तेल की दो से तीन बूंदें चेहरे पर लगाएं. फिर उंगलियों की मदद से अपने चेहरे की मसाज करें. आप चाहें तो अपने फेस पैक में  भी अखरोट के तेल की दो से तीन बूंदों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अखरोट के तेल के हमारे शरीर के लिए अन्य फायदे
-अखरोट में फाइबर, विटामिन और मिनरल होते हैं इसलिए ये हमारे दिमाग और याददाश्त के लिए बहुत फायदेमंद होता है.
-इसमें मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्वों के कारण ये हमारे शरीर को मेंटेन रखता है.
-अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो आपका ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है.
-गौरतलब है कि मोबाइल फोन के ज्‍यादा प्रयोग की आदत और दूसरे कारणों से आजकल बहुत से लोगों को नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ता है और आपको ये जानकर आश्चर्य हो सकता है कि अखरोट आपको बिस्तर पर पर्याप्त नींद देने में अच्छा है. नींद की परेशानी को दूर करने के लिए आपको अपने डेली की डाइट में अखरोट को शामिल करना चाहिए. बता दें कि इससे आपकी नींद की समस्या खत्म हो जाएगी.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news